जाने व्हाट्सएप के कुछ सीक्रेट टिप्स



1. पुराने की बजाए नए नंबर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए- यदि आपने फोन नंबर बदल लिया है और फोन वही है। फिर भी आप बिना रीइंस्टॉल किए व्हाट्सएप नए नंबर पर चला सकते हैं। ऎसे करें- व्हाट्सएप के सेटिंग्स-अकाउंट-चैंज नंबर। यहां दिखाई देने वाले ऊपर के बॉक्स में आपके पुराने नंबर और नीचे दिखने वाले बॉक्स में नए नंबर डाल दें। इसके बाद डन प्रेस कर दें। इसके बाद आपके नए फोन नंबर वेरिफाई करें जिसके बाद आपके सारी चैट हिस्ट्री, ग्रुप्स आदि नए नंबर पर आए जाएंगें।


2. व्हाट्सएप चैट्स का बैकअप लेने के लिए- हालांकि व्हाट्सएप ऑटोमेटिक ही आपकी चैट्स का बैकअप रखता है, लेकिन आप खुद भी अपना डाटा रिस्टोर बना सकते हैं। ऎसे करें- यदि आप एप्पल फोन यूज कर रहे हैं तो सेटिंग-चैट सेटिंग्स-चैट बैकअप और फिर बैकअप नाऊ करें। यदि एंड्रॉयड फोन यूज कर रहे हैं तो सेटिंग-चैट सेटिंग्स और फिर बैकअप कन्वर्सेशंस करें।


3. अपने व्हाट्सएप को ऎसे करें लॉक- आपके फोन में व्हाट्सएप में किसी भी फ्रेंड या फिर फेमिली मेंबर्स की दखल से बचाने का यह शानदार उपाय है। यह करने के बाद कोई भी आपके व्हाट्सएप स्टेट्स को नहीं देख पाएगा। ऎसे करें- एंड्रॉयड फोन यूज कर रहे हैं तो "व्हाट्सएप लॉक" और ब्लैकबेरी यूज कर रहे हैं तो "लॉक फोर व्हाट्सएप एप" डाउनलोड करें। ये एप एक जैसे ही काम करते हैं और आपके व्हाट्सएप को एक पिन अथवा पासवर्ड के तहत लॉक करके रखते है जिसका पता सिर्फ आपको होता है।


4. इंपोर्टेट कॉन्टेक्ट्स के ऎसे बनाएं शॉर्टकट- यदि आप अपने व्हाट्सएप कम्यूनिकेशन को ज्यादा फास्ट बनाना चाहते हैं तो ये ट्रिक इसमें हेल्प करेगी। इसके तहत आपके फेवरेट कॉन्टेक्ट्स एक ग्रुप में शामिल होकर आपके फोन की होम स्क्रीन पर दिखाई देने लग जाएंगें। ऎसे करें- यदि आप एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो उन फ्रेंड्स के पॉप अप मीनू में जाकर एड कन्वर्सेशन शॉर्टकट करें। यह आपकी होम स्क्रीन पर उन सभी फेवरेट फ्रेंड्स का ग्रुप तैयार करके दिखा देगा। यदि आप एप्पल आईओएस फोन यूजर है तो थर्ड पार्टी की जरूरत होगी जैसे कि 1टेपडब्लूए। यह एप आपके फोन में व्हाट्सएप फेवरेट फ्रेंड्स के शॉर्टकट बनाने के साथ-साथ इमेज एडिटर और एक्शन शेडयूलर जैसे फीचर देता है।


5. लास्ट सीन टाइमटेम्पस ऎसे करें हाइड- व्हाट्सएप डिफाल्ड तौर पर आपके लास्ट सीन टाइमटेम्स दिखाता है। इससे आपके फ्रेंड्स को यह पता चल जाता है कि आखिरी बार आपने कब व्हाट्सएप खोला था। लेकिन एक टिप्स के तहत इसे हाइड किया जा सकता है। ऎसे करें- यदि आप आईफोन यूज कर रहे हैं तो व्हाट्सएप की सेटिंग-चैट सेटिंग-एडवांस्ड और फिर लास्ट सीन टाइमटेम्पस पर ऑफ सलेक्ट कर दें। यदि आप एंड्रॉयड फोन यूजर है तो इसके आपको थर्ड पार्टी एप की जरूरत पड़ेगी जैसे कि "हाइड व्हाट्सएप स्टेटस"। यह एप जब भी आप व्हाट्सएप खोलेंगे तो वाय-फाय ओर डाटा कनेक्शन को डिसएबल कर देगा।



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें