सुशील मोदी का लालू-नितीश से सवाल "झारखंड के चुनाव में कितने आदिवासियों को टिकट दिया " ?




भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने झारखंड में आदिवासी मुख्यमंत्री की परंपरा के पक्षधर नितीश कुमार और लालू यादव से यह बताने को कहा है कि पहले यह दोनों नेतागण स्वयं बताएं कि इन दोनों ने झारखण्ड के चुनाव में कितने आदिवासियों को टिकट दिया ?


सुशील कुमार मोदी ने कहा की किसी समय झारखण्ड को अलग राज्य बनाए जाने के प्रबल विरोधी रहे लालू और नितीश को यह बताना चाहिए कि यदि बिहार में 33 वर्षों तक सवर्ण समुदाय का मुख्यमंत्री रहा और यदि इसी परंपरा का निर्वाहन होता रहता तो क्या यह दोनों कभी मुख्यमंत्री बन पाते ? क्या झारखंड के गठन के दौरान ऐसा कोई संवैधानिक प्रावधान तय किया गया था कि वहाँ केवल आदिवासी मुख्यमंत्री ही पद पर रहेगा ?


शनिवार को जारी किये गए अपने बयान में बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं बीजेपी नेता सुशील मोदी कहा कि 1990 से 25 वर्षों तक पिछड़े वर्ग से आनेवाला व्यक्ति ही मुख्यमंत्री रहा फिर महादलित समुदाय से आनेवाले जीतन राम मांझी मुख्यमंत्री कैसे बन गए ? यही नहीं सुशील कुमार मोदी ने नितीश कुमार पर आरोप लगाते हुए कहा कि "नितीश को पिछड़ा वर्ग के तेली (वैश्य) समुदाय से विशेष चिड है जिस कारण से वे इसी समुदाय से आनेवाले रघुवर दास का भी विरोध कर रहे है ! मोदी ने आगे कहा कि बीजेपी जाति और समुदाय के आधार पर मुख्यमंत्री पद का चयन नहीं करती है !


सुशील मोदी ने मुख्यमंत्री पद के चयन को लेकर कहा कि विधायकों ने जिस व्यक्ति पर विश्वास जताया है वही मुख्यमंत्री बना है ! ऐसे में आदिवासी या गैर आदिवासी मुख्यमंत्री की बात करना लोकतंत्र और संविधान का अपमान करना होगा ! मोदी ने कहा कि जहां गोवा की बीजेपी सरकार में कैथोलिक समुदाय का व्यक्ति मुख्यमंत्री पद पर आसीन है वहीँ बीजेपी ने पिछड़ी जाति से उमा भारती,कल्याण सिंह, शिवराज सिंह को तथा सवर्ण समुदाय से डॉ. रमण सिंह, वसुंधरा राजे व मनोहर परिकर को मुख्यमंत्री बनाया है ! इससे पहले बीजेपी ने झारखंड में आदिवासी समाज से बाबूलाल मरांडी एवं अर्जुन मुंडा को मुख्यमंत्री पद तक पहुचाया है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें