जानें विश्व कप के लिए घोषित की गयी टीम इंडिया 15 सदस्यीय टीम को !



विश्व कप 2015 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गयी है ! आइये जानते है उन खिलाड़ियों के बारे में जो क्रिकेट विश्व कप 2015 में भारतीय क्रिकेट टीम का विश्व विजेता का खिताब बरकरार रखने हेतु खेलेंगे !


१. महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान) ;-धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ ! भारत के वर्तमान एकदिवसीय कप्तान धोनी की अगुवाई में भारत ने वर्ष 2011 में एकदिवसीय विश्व कप एवं वर्ष 2007 में टी 20 विश्व कप भारत को जिताया ! भारत सरकार ने धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरूस्कार एवं पद्म श्री पुरूस्कार से भी सम्मानित किया हुआ है !



२. विराट कोहली (उप कप्तान) :- विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में हुआ ! विराट कोहली 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट विजेता दल के कप्तान भी रह चुके है !



3. भुवनेश्वर कुमार मावी (जन्म : ५ फ़रवरी 1990) दाँयें हाथ की मध्यम तेज गेंदबाजी करने के साथ ही मध्यक्रम में दाँयें हाथ से बल्लेबाजी भी करते हैं जो उन्हें एक हरफनमौला क्रिकेट खिलाड़ी बनाता है। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में उनका जन्म हुआ । वर्तमान में भुवनेश्वर कुमार मेरठ में ही रहते हैं।



4. अजिंक्य रहाणे :- अजिंक्य रहाणे घरेलू प्रतियोगिताओं में मुंबई के लिए खेलते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं| उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत की और 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की ।



5. रविचंद्रन अश्विन :- रविचंद्रन अश्विन ने भी कुम्बले के समान अभियांत्रिकी की पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट में कैरियर बनाने को प्राथमिकता दी। ऑफ ब्रेक स्पिन गेंदबाजी करने वाले आश्विन ने 2006-07 में तमिलनाडु की ओर से खेलते हुए 20 से भी कम औसत से 31 विकेट झटके। लेकिन इसी सीजन में कलाई की चोट के चलते आश्विन यह प्रदर्शन जारी रखने में नाकाम रहे। 2008 में आश्विन ने आईपीएल के जरिए शानदार वापसी की। चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से इस स्पिनर ने बढि़या प्रदर्शन किया और तमिलनाडु की ओर से भी आश्विन ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। 2010 की शुरुआत में आश्विन को टीम इंडिया की ओर से खेलने का मौका मिला। आश्विन के लिए यह उनका पहला विश्व कप था।



6. शिखर धवन :- 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में जन्मे शिखर धवन एक पूंजाबी जात परिवार से सम्बन्ध रखते है ! शिखर धवन ने वर्ष 2004 में 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप में सात पारियों में 505 रन बनाकर एक रिकॉर्ड कायम किया ! 



7. सुरेश रैना :- सुरेश रैना (जन्म २७ नवम्बर १९८६) भारत के प्रमुख क्रिकेट खिलाड़ी हैं। रैना के पिता त्रिलोकी चन्द एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी है। वह बाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज और एक बाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाज है। वे घरेलू क्रिकेट के सभी रूपों में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते है और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के उप कप्तान है। उन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाए है और सबसे ज्यादा कैच पकङे है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के सभी मैच खेले है। रैना ने १८ वर्ष की आयु में श्रीलंका के खिलाफ २००५ में अपने वनडे करियर की शुरुआत की और २०१० में अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ ही की। रैना भारत की विश्व कप २०११ की विजेता टीम का हिस्सा रहे ।



8. रोहित शर्मा :- (जन्म: ३० अप्रिल १९८७) रोहित का पूरा नाम "रोहित गुरुनाथ शर्मा" है ! रोहित ने अपने टेस्ट करियर का आगाज कोलकाता के ईडन गार्डन में सेंचुरी लगा कर किया। रोहित भारत के टेस्ट इतिहास में सेंचुरी से आगाज करने वाले 14वें बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले अपने टेस्ट करियर का आगाज सेंचुरी के साथ शिखर धवन (187) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। रोहित (177) टेस्ट करियर का आगाज कर सेंचुरी के साथ करने में रन बनाने में धवन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। रोहित के पास इससे पहले 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनकी जन्मस्थली नागपुर में अपने टेस्ट करियर के आगाज का मौका मिला था। बदकिस्मती से इस टेस्ट की सुबह रोहित वार्मअप सेशन में रिद्बिमान साहा से टकरा कर चोट खाकर बाहर हो गए थे। लम्बे इंतजार के बाद टेस्ट क्रिकेट में स्थान पाने में रोहित ऑस्ट्रेलिया के माइक हसी को प्रेरणा मानते हैं। हसी ने 30 बरस की उम्र में टेस्ट करियर का आगाज सेंचुरी जड़ कर किया। उन्हीं से प्रेरणा पाकर रोहित ने कोलकाता में करियर के अपने पहले ही टेस्ट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सेंचुरी ठोकी। अपने मुंबई में सीरीज के दूसरे व आखिरी टेस्ट में कामयाबी के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए रोहित ने सेंचुरी जड़ बता दिया कि आने वाला कल उनका है।



9. रविन्द्र जडेजा :- रविन्द्रसिन्ह अनिरुद्धसिन्ह जडेजा (जन्म 6 दिसम्बर 1988 नवागम-खेड़, सौराष्ट्र में) 2008 में मलेशिया में विश्व कप की विजयी भारतीय U-19 क्रिकेट टीम का भी हिस्सा थे। जडेजा एक बाएं हाथ से खेलनेवाले मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं और धीमी गति से बाएं हाथ के प्राचीन शैली के गेंदबाज हैं।



10. अक्षर पटेल :- अक्षर पटेल का पूरा नाम अक्षर राजेश भाई पटेल है। वे आलराउंडर माने जाते हैं जहां इनके स्पिन से अच्छे-अच्छों की बैंड बज जाती है वहीं दूसरी ओर यह बल्ले से गेंदबाजों को भी धूल चटा देते हैं। अक्षर को 2013 में आइपीएल की मुंबई इंडियन टीम के लिए चुना गया और 2014 में पंजाब की टीम के लिए चुना गया था। कप्तान धोनी के काफी बड़े फैन कहे जाने वाले अक्षय पटेल ने आइपीएल 2014 में पंजाब की ओर से खेलते हुए 17 विकेट लेकर हर किसी को अपना मुरीद बना लिया था। अक्षय ने पहला इंटरनेशनल वनडे मैच बंग्‍लादेश के खिलाफ खेला था।



11. स्‍टुअर्ट बिन्‍नी :- स्‍टुअर्ट बिन्‍नी पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी के बेटे हैं | बैसे तो उन्हें अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट (तीन टेस्‍ट और छह वनडे) का ज्‍यादा अनुभव नहीं है, लेकिन उनकी खासियत है कि उन्‍हें जब भी मौका मिला उन्‍होंने खुद को साबित किया है। पिछले साल जुलाई में बिन्‍नी ने इंग्‍लैंड के नाटिंघम में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। पहले मैच में ही बिन्‍नी ने 78 रनों की जुझारू पारी खेलकर टीम इंडिया को हार से बचाया था। खास बात यह है कि बिन्‍नी ने यह पारी बेहद तेज पिच पर पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ की थी। इस पारी से उन्‍होंने संकेत दिए थे उनमें काफी संयम है। इस बार विश्‍वकप ऑस्‍ट्रेलियाई की तेज पिचों पर होनी है, ऐसे में टीम इंडिया के लिए वह तुरूप का इक्‍का साबित हो सकते हैं। इसके अलावा बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 मैच में बिन्नी ने जादुई गेंदबाजी करते हुए महज 4.4 ओवरों में दो ओवर मेडन रखते हुए सिर्फ चार रन देकर छह विकेट झटके थे।



12. इशांत शर्मा का जन्म २ सितम्बर १९८८ को दिल्ली में हुआ था । मात्र 18 वर्ष की आयु में इशांत भारतीय क्रिकेट टीम में आये | इशांत सबसे तेज 100 विक्केट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में पांचवे स्थान पर है | 



13. अम्बाती रायडू :- अम्बाती रायडू का जन्म २३ सितम्बर १९८५ को गुंटूर (आन्ध्र प्रदेश) में हुआ | इनका पूरा नाम अम्बाती तिरुपति रायडू है ! रायडू को उनके प्रारम्भिक दौर में आनेवाला सचिन तेंदुलकर कहा जाता था | अम्बाती रायडू बल्लेबाजी,गेंदबाजी के साथ साथ विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी भी निभा लेते है |





14. मोहम्मद शमी :- मोहम्मद शामी का जन्म 9 मार्च 1990 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के सहसपुर अलगीनगर में हुआ | शामी ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज के विरुद्ध 5 विकेट लेकर सनासनी मचाई थी |





15. उमेश यादव :- उमेश का पूरा नाम "उमेश कुमार तिलक यादव है" | उमेश का जन्म 25 अक्टूबर 1987 को हुआ | वह विदर्भ घरेलु क्रिकेट खेलकर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले पहले खिलाड़ी हैं । उन्होने एक दिवसीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेल में अपना पदार्पण २०१० में जिम्वाब्बे के खिलाफ किया तथा उसी वर्ष उन्होने टेस्ट क्रिकेट में वेस्ट इन्डिज के विरुद्ध शुरुआत किया था ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें