भारत में 31 दिसंबर को थी 26/11 जैसे हमले की तैयारी, कोस्ट गार्ड के पीछा करने पर किया आत्मघाती ब्लास्ट !

एंबेडेड छवि की स्थायी लिंक
भारतीय कोस्टगार्ड ने पोरबंदर से पश्चिम दिशा में लगभग 365 किमी की दूरी पर 31 दिसंबर को को एक पाकिस्तानी नाव पकड़ी ! सुरक्षा गार्ड ने जब इस बोट को रूकने का आदेश दिया तो नाव में बैठे चार लोगों ने नाव में विस्‍फोट कर दिया ! बहुत देर तक बोट एक जगह पर रूकी थी ! इस घुसपैठ की साजिश रचने की ख़बर सामने आने के बाद सुरक्षा बल चौकस हो गए हैं ! भारत की समुद्री सीमा पर निगरानी तेज कर दी गई है !

पाकिस्तान में संचालित आतंकी संगठनों के इस नापाक इरादे को भारतीय कोस्टगार्ड ने 31 दिसंबर की रात अरब सागर में विफल कर दिया ! पाकिस्तान के करांची के पास केटीबंदर बंदरगाह से यह नाव भारत की ओर आ रही थी ! इस नाव को 31 दिसंबर की रात 12 बजे से सुबह चार बजे तक भारतीय सुरक्षा बलों व कोस्टगार्ड ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया ! सूत्रों के अनुसार, सुबह 3.37 बजे के लगभग दबाव में आने के बाद इस नाव पर सवार आत्मघाती आतंकियों ने नाव में आग लगा ली ! आग लगाने के कारण इसमें जोरदार धमाका हुआ !

इस घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोस्ट गार्ड की ओर से चेतावनी दिए जाने के बाद नाव रुकी नहीं, उसकी स्वीड और बढ़ती ही गई ! कोस्ट गार्ड जब नाव का पीछा कर रहे थे, तब वह पाकिस्तान की ओर भाग रही थी ! यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस वक्त नाव को इंटरसेप्ट किया गया था, उस वक्त वह भारतीय सीमा में तेजी से आ रही थी, लेकिन कोर्स्ट गार्ड को देखते ही उसका रुख मोड़ दिया गया था ! इसके बाद भी इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाव पर पांच बार फायरिंग की और कुछ देर बाद ही नाव रुक गई !
ध्यान रहे कि पाकिस्तानी आतंकी आफिज सईद ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोसते हुए भारत को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी !

नाव रुकी तो कोर्स्ट गार्ड्स ने उस पर चार लोगों को देखा, लेकिन जल्दी ही डेक कंम्पार्टमेंट में छिप गए थे और नाव में आग लगा दी, जिसके कुछ देर बाद ही धमाका हुआ ! अंधेरे और खराब मौसम के कारण नाव पर मौजूद लोगों को न तो बचाया जा सका और न ही बरामद किया जा सका !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें