व्हाट्स एप को डेस्कटॉप पर उपयोग करने में आने वाली प्रमुख 5 समस्याएं !



दुनिया की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली मेसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्स एप्प ने आखिरकार अपना वेब वर्जन लॉन्च कर दिया ! जिसे लोग हाथों हाथ ले रहे हैं ! लेकिन व्हाट्सऐप ऑन वेब के साथ कुछ समस्याएं भी भी हैं जो आपके इस अनुभव को खराब कर सकतीं हैं !


1. आईफोन यूज़र्स नहीं कर सकते यूज़


अगर आप आईफोन यूज़र हैं तो आप अपने पीसी पर व्हाट्सऐप यूज़ नहीं कर सकते ! दरअसल व्हाट्सऐप को अपने कंप्यूटर पर चलाने के लिए इसे कंप्यूटर के साथ सिंक्रोनाइज़ करना होता है. !जिससे यह आपके स्मार्टफोन पर आने वाले व्हाट्सऐप मैसेज़ को कंप्यूटर पर भेजता है !

व्हाट्सऐप का कहना है कि आईओएस प्लेटफॉर्म इस तरह के किसी भी सिंक्रोनाइजेशन का इजाजत नहीं देता ! इस लिए अगर आप आईओएस यूज़र हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा ! कंपनी का कहना है कि जल्द ही आईफोन यूज़र्स भी व्हाट्सऐप को जल्द ही डेस्कटॉप पर यूज़ कर सकेंगे ! 


2. डेटा कनेक्शन हमेशा ऑन रखना होगा


व्हाट्सऐप अपने डेस्कटॉप पर यूज़ करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्शन ऑन रखना पड़ेगा ! अपने स्मार्टफोन से क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद कंप्यूटर व्हाट्सऐप को यूज़ किया जा सकता है ! लेकिन अगर अगर आपके स्मार्टफोन का डेटा कनेक्शन ऑफ है या फिर आप का डेटा पैक खत्म हो गया है तो आप इसे यूज़ नहीं कर सकते ! इसे यूज़ करने के लिए आपको अपना डेटा हमेशा कनेक्शन ऑन रखना पड़ेगा !


3. सिर्फ गूगल क्रोम को ही सपोर्ट करता है


व्हाट्सऐप का वेब वर्ज़न सिर्फ गूगल क्रोम वेब व्राउज़र को ही सपोर्ट करता है ! अगर आप गूगल क्रोम के अलावा कोई और वेब व्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो आप व्हाट्सऐप ऑन वेब सेवा का यूज़ नहीं कर पाएंगे ! इस समस्या के पीछे व्हाट्सऐप का तर्क यह है कि गूगल क्रोम वेब व्राउज़र बेहतर टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है !

वैसे यह आश्चर्य की बात है कि यह इंटरनेट एक्सप्लोरर को भी सपोर्ट नहीं करता है ! दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने फेसबुक में निवेश किया है, औऱ व्हाट्सऐप को फेसबुक खरीद चुका है ! जबकि दूसरी ओर फेसबुक और गूगल को सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में कंपटीटर्स माना जाता है !


4. ब्लॉक करने का ऑप्शन नहीं


जब आप व्हाट्सऐप को अपने स्मार्टफोन पर यूज़ करते हैं तो किसी भी गैरजरूरी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन अगर आप ऑन वेब का यूज़ कर रहे हैं तो यह संभव नहीं है ! व्हॉट्सऐप ऑन वेब फीचर में किसी को ब्लॉक करने का ऑप्शन नहीं है !



5. ग्रुप नहीं बना सकते


व्हॉट्सऐप ऑन वेब को यूज़ करते हुए आप किसी भी तरह का ग्रुप नहीं बना सकते और न ही पहले से मौजूद किसी ग्रुप को छोड़ सकते हैं ! इसके साथ ही व्हॉट्सऐप ऑन वेब का यूज़ कर रहे हैं तो आप ब्रॉडकास्ट मैसेज़ भी नहीं भेज सकते हैं !



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें