शिवपुरी का जंगल राज - शिवपुरी में जारी था प्रतिबंधित पाकिस्तानी चेनलों का प्रसारण !



शिवपुरी। सोमवार को हिन्दू युवा समिति द्वारा कलेक्टर एवं एस पी शिवपुरी को ज्ञापन सौंपकर अपना केबल टीवी के संचालकों पर मामला दर्ज करने की मांग की जिसके परिणाम स्वरुप आज इन पाकिस्तानी चेनलों का प्रसारण केबल टीवी पर रोक दिया गया है !


हिन्दू युवा समिति के अनुसार केबल टीवी नेटवर्क के द्वारा पीस टीवी, उर्दू एवं एआरवाई, क्यू टीवी का प्रसारण किया जा रहा है , जबकि भारत सरकार इन्हें प्रतिबंधित चैनलों की सूची में डाले हुए हैं ! इन पाकिस्तानी चेनलों पर पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने एवं विद्वेष फैलाने के आरोप के चलते प्रतिबंध भारत सरकार द्वारा दिसम्बर 2012 से लगाया हुआ है, परन्तु शिवपुरी में इन प्रतिबंधित चेनलों का प्रसारण नियमित रूप से केबल टीवी के माध्यम से किया जा रहा है ! ऐसे चैनलों को प्रसारित करने वाले अपना केवल नेटवर्क के संचालकों के खिलाफ ना केवल कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए बल्कि अपना केवल नेटवर्क का संचालन भी तत्काल प्रभाव से बंद करवा दिया जाना चाहिए ! 


हिन्दू युवा समिति के द्वारा कलेक्टर एवं एसपी शिवपुरी को दिए गए इस ज्ञापन के बाद प्रशासन ने आज इस शिवपुरी में केबल टीवी पर प्रसारित किये जा रहे प्रतिबंधित चेनलों के प्रसारण पर तत्काल रोक लगा दी ! ज्ञात हो कि शिवपुरी जिले में सिमी की गतिविधियों के चलते हाई अलर्ट है एवं पिछले दिनों जिले में धर्मांतरण का मुद्दा भी सामने आ चुका है जिस पर आज दिन तक प्रशासन मौन की स्थिति में है !

कई केबल ऑपरेटर नहीं जानते कि इन्हें दिखाना गैर-कानूनी है :-


प्रमुख समाचार पत्र मेल टुडे के अनुसार QTV और जाकिर नायक के पीस टीवी को दिल्ली और यूपी में केबल के माध्यम से दिखाया जा रहा है ! कई केबल ऑपरेटर नहीं जानते कि इन्हें दिखाना गैर-कानूनी है ! भारतीय दर्शक भी इन विदेशी चैनलों को देखते है ! उदाहरण के लिए पीटीपी को कारगिल वॉर के दौरान ही बैन कर दिया गया था, लेकिन आज भी कई इलाकों में केबल ऑपरेटर इसका प्रसारण कर रहे हैं !

बताया जा रहा है कि अवैध रूप से दिखाए जा रहे ईरान टीवी पर कुरान के अपमान का विडियो दिखाए जाने के बाद ही जम्मू-कश्मीर में प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया था ! इसी तरह से अमेरिका की विवादित फिल्म को लेकर मुंबई में भी लोग उग्र हो उठे थे ! इन विदेशी चैनलों में भारतीय सेना की गलत इमेज पेश करके लोगों की भावनाएं भड़काने की कोशिश की जाती है ! सरकार का मानना है कि इन चैनलों के माध्यम से किए जा रहे प्रॉपेगैंडा की वजह से देश का माहौल खराब हो रहा है, ऐसे में इन चैनलों पर तुरंत रोक लगाना जरूरी है !


इंग्लिश अखबार मेल टुडे के मुताबिक इंटेलिजेंस ब्यूरो(आईबी) ने ऐसे 24 चैनलों की लिस्ट बनाई है, जिन्हें भारत के खिलाफ एक मनोवैज्ञानिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है ! ये चैनल पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमाओं से सटे इलाकों में आसानी से देखे जा सकते हैं ! इसके अलावा देश के कई हिस्सों में भी केबल ऑपरेटर अवैध रूप से इन्हें डाउनलिंक कर रहे हैं ! सरकार पूर्व में भी संसद में इन चैनलों के कॉन्टेंट पर चिंता जाहिर कर चुकी है !


यह है भारत में प्रतिबंधित टीवी चैनल :- 


भारत के खिलाफ जहर उगल रहे इन चैनलों में ज्यादातर धार्मिक हैं ! इनमें पाकिस्तान से चलने वाला QTV, मदनी टीवी, ARY टीवी, पीटीवी, पीटीवी होम, पीटीवी वर्ल्ड, जिओ टीवी, डॉन, एक्सप्रेस, वक़त, नूर टीवी, हादी टीवी, आज, फिल्मैक्स और एसटीवी शामिल हैं ! पूर्व में इन चैनलों को जम्मू कश्मिर और पंजाब में आसानी से देखा जा सकता था परन्तु अब इन चिनालों को पूरे भारत में केबल टीवी के माध्यम से दिखाया जा रहा है ! बाकी चैनल चोरी-छिपे डाउनलिंक किए जा रहे हैं ! इनके अलावा पीस टीवी(दुबई), सउदी टीवी, टीवी मालदीव्स, एनटीवी बांग्लादेश, XYZ, नेपाल टीवी, कांतिपुर नेपाल, अहमदिया(UK) और भूटान ब्रॉडकास्टिंग सर्विस को भी इस कैटिगरी में रखा गया है ! ये चैनल नॉर्थ ईस्ट में देखे जा रहे हैं !



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें