इसे लव जेहाद नहीं तो क्या कहेंगे ?

जया से 'जोया' बनाने के लिए पार कीं सारी हदें 

रांचीएक होटेल में काम करने वाली युवती(25 साल) को शादी के बाद मार पीटकर धर्मांतरण का दबाव डालने के आरोप में पति वकार दानिश अनवर और ससुर अनवारुल हक को शुक्रवार को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया। यहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।
सीनियर एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि गुरुवार को इस मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद आरोपी युवक वकार दानिश अनवर और उसके पिता अनवारुल हक शुक्रवार को नामकुम थाने पहुंचे। यहां उन्हें पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि बाद में रांची के जुडिशल मैजिस्ट्रेट राजीव रंजन की अदालत में उन्हें पेश किया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।
कुमार ने बताया कि रांची की जया भंडारी ने गुरुवार को महिला थाने में एफआईआर दर्ज करायी थी। एफआईआर में उसने आरोप लगाया है कि रांची निवासी युवक वकार दानिश अनवर ने उसे झांसा देकर 16 अक्तूबर 2013 को प्रेम विवाह किया। रांची के रातू इलाके में एक मंदिर में संपन्न विवाह के समय वकार ने उससे धर्म परिवर्तन के लिए कभी भी दबाव न डालने का वादा किया और इसी कारण उसका विवाह हिंदू रीति रिवाज से मंदिर में संपन्न हुआ।

एफआईआर में कहा गया है कि विवाह के बाद वकार कुछ महीने तक उसे इस्लाम धर्म स्वीकार करने के लिए मनाता रहा। बाद में यह सिलसिला मारपीट और प्रताड़ना में बदल गया। विरोध करने पर उसे बुरी तरह पीटा गया और प्रताड़ित किया गया। यहां तक कि जाड़े में उसे नंगा कर रात भर कूलर के सामने सोने को मजबूर किया गया। जया ने बताया कि उसका नाम बदलकर जोया रख दिया गया और मुंह खोलने पर घातक परिणाम भुगतने की धमकी दी गई।

साभार - नवभारत टाइम्स 
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें