स्वयं को अधिक सक्षम और निपुण दिखाने की खातिर भारतीय अधिकारियों पर धोंस जमा रहे है अमेरिकी अधिकारी !

सूत्रों के मुताबिक, 13 जनवरी को लगभग 25 अमेरिकी खुफिया सेवा के एजेंट राजधानी पहुंचे हैं। उन्होंने ओबामा के दौरे को लेकर सुरक्षा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए खुफिया ब्यूरो (आईबी) के अधिकारियों और दिल्ली पुलिस अधिकारियों के साथ कई बैठकें की। लेकिन माना जा रहा है कि उनके 'धौंसपूर्ण' व्यवहार से भारत के निचले स्तर के पुलिस अधिकारी परेशान हैं।" 

ओबामा के भारत दौरे की सुरक्षा तैयारियों से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार, "हमारी तैयारियों से जुड़ी प्रत्येक सुरक्षा जानकारी के बारे में हमने अमेरिकी खुफिया विभाग के एजेंटों से विचार-विमर्श किया। उनके द्वारा सुझाई गई सलाह पर भी हम काम कर रहे हैं। लेकिन हर बार उनकी मांगें बढ़ रही हैं। वे अन्य देशों की सुरक्षा एजेंसियों की तरह बर्ताव नहीं कर रहे हैं।" 


उन्होंने कहा, "मैं दिल्ली पुलिस की सेवा में पिछले 30 वर्षो से कार्यरत हूं और इससे पहले भी कई उच्चस्तरीय विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के लिए सुरक्षा बंदोबस्त कर चुका हूं। अन्य देशों की सुरक्षा एजेंसियों में मेरे कई अच्छे दोस्त भी हैं लेकिन अमेरिकी खुफिया विभाग के एजेंटों का बर्ताव उनकी तरह नहीं है। इनका बर्ताव बहुत रुखा और दबंग किस्म का है। इससे यह पता चलता है कि ये हमें महत्व देना नहीं चाहते।" 


अन्य सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "अमेरिकी खुफिया विभाग के एजेंट हमारी सभी सुरक्षा तैयारियों में हस्तक्षेप कर रहे हैं। स्वयं को अधिक सक्षम और निपुण दिखाने की कोशिश कर रहे हैं।" 


उन्होंने कहा कि अमेरिकी खुफिया विभाग का दल राजधानी में आने के बाद से ही हर बार नई चीजों की मांग कर रहा है। वह सुरक्षा के प्रत्येक पहलू में कमियां निकालने की कोशिश कर रहा है। 


अधिकारी के मुताबिक, "अब वे ओबामा की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए निरीक्षण उपग्रह लगाना चाहते हैं और निरंतर हम पर गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर खुले आसमान के नीचे ओबामा के रहने की अवधि कम करने का दबाव बना रहे हैं।" 

उन्होंने कहा, "हम 26 जनवरी को राजपथ पर निरीक्षण उपग्रह सुविधा प्रदान कराने के लिए तैयार हैं। क्योंकि हम वीवीआईपी घेरे के लिए सुरक्षित बंदोबस्त मुहैया कराने के इच्छुक हैं, जहां ओबामा, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठेंगे।" 


भारतीय सुरक्षा एजेंसियां राजपथ पर खुले आसमान में परेड देखने के दो घंटे के दौरान ओबामा को सात-स्तरीय सुरक्षा प्रदान कराने के लिए तैयार हैं। ओबामा की सुरक्षा के अंदरूनी घेरे में अमेरिकी सुरक्षा बल तैनात रहेंगे, जबकि दूसरे घेरे में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कमांडो मौजूद रहेंगे और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) सुरक्षा के तीसरे घेरे में होंगे। वहीं अन्य तीन सुरक्षा घेरों की कमान दिल्ली पुलिस के हाथ में रहेगी। 


एक अधिकारी के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया सेवा के 300 से अधिक एजेंट ओबामा के साथ 25 जनवरी की सुबह दिल्ली पहुंच रहे हैं। अमेरिकी टीम को आईटीसी मौर्य होटल में ठहराया गया है। इसी होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति 25 से 27 जनवरी के बीच अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान ठहरेंगे


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें