बदला योजना आयोग का नाम, "नीति आयोग" होगा नया नाम !

योजना आयोग को अब नीति आयोग के नाम से जाना जाएगा ! नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की राजग सरकार ने सत्ता में आने के बाद ही योजना आयोग के कामकाज और नाम में बदलाव की घोषणा की थी ! अब इस संस्था का नाम नीति आयोग हो गया है !

योजना आयोग की स्थापना 1950 के दशक में हुई थी ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना आयोग की जगह नई संस्था की स्थापना की घोषणा के कुछ महीनों बाद यह पहल हुई है ! प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2014 को लालकिले की प्राचीर से इसकी घोषणा की थी ! मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक के करीब तीन सप्ताह के बाद यह फैसला आया जिसमें ज्यादातर लोग समाजवादी दौर की इस संस्था के पुनर्गठन के पक्ष में थे, लेकिन कुछ कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों ने मौजूदा ढांचे को खत्म करने का विरोध किया था !मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में घोषणा की थी कि योजना आयोग की जगह पर एक नई संस्था बनाई जाएगी जो समकालीन आर्थिक दुनिया के अनुरूप हो !

पीएम मोदी ने कहा था कि योजना आयोग की प्रासंगिकता समाप्त हो गई है ! सूत्रों के अनुसार, कमिशन के आधिकारिक नाम में योजना (प्लैनिंग) की जगह नीति (पॉलिसी) करने का प्रावधान नई प्लैनिंग बॉडी के लिए गुरुवार को लाए जाने वाले प्रस्ताव का हिस्सा होगा !



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें