राजस्थान में रोवर्ट वाड्रा की कम्पनी की जमीनें राज्यसात | आयकर विभाग ने भी कसा सिकंजा |


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रोवर्ट वाड्रा की कंपनी के खिलाफ राजस्थान सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रदेश की वसुंधरा राजे सरकार ने वाड्रा की कंपनी द्वारा फर्जी तरीके से खरीदी गई 360 हेक्टेयर (889 एकड़)] जमीन जब्त कर ली है। बीकानेर जिले के कोलायत स्थित इस जमीन का नामांतरण निरस्त कर दिया गया है। यह जमीन वाड्रा की कंपनी स्काई लाइट हॉस्पिटेलिटी ने 2010 में खरीदी थी। प्रदेश के जोधपुर व जैसलमेर जिले में भी वाड्रा की जमीनों पर जांच शुरू हो गई है।
आरोप है कि वाड्रा की कंपनी ने जमीन फर्जी दस्तावेजों से महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विस्थापितों के नाम से आवंटित कराई और बाद में खुद खरीद ली।
बीकानेर में 2006-07 में 16 किसानों के नाम से जमीनें आवंटित कराई गई। 2010 में इन्हीं में से कुछ जमीन वाड्रा की कंपनी सहित कुछ अन्य लोगों ने खरीदी।
किसानों के नाम से जमीन का आवंटन कराने में कांग्रेस की तत्कालीन अशोक गहलोत सरकार का सहयोग रहा और परिवहन मंत्री व राजस्व मंत्री ने कंपनी की भरपूर मदद की।
इसी प्रकार जोधपुर व जैसलमेर जिले में भी रॉबर्ट वाड्रा की जमीनें होने की जानकारी सामने आई है। इसके बाद राजस्व विभाग के अधिकारी इन जमीनों के सौदे की जांच में जुट गए हैं। जोधपुर प्रशासन ने वाड्रा की कंपनी के दो अधिकारियों को नोटिस देकर तलब किया है।
आयकर विभाग ने भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के विवादित जमीन सौदों और आर्थिक लेनदेन को लेकर उन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। वाड्रा की एक कंपनी को विभाग ने नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।


एक अंग्रेजी अखबार ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि आयकर विभाग ने वाड्रा की फर्म स्काइलाइट हॉस्पिटैलिटी के मुख्य अधिकारी को नोटिस भेजा है और उन्हें शुक्रवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया । इस फर्म का नाम डीएलएफ के साथ लेनदेन और जमीन का व्यावसायिक लाइसेंस हासिल करने के विवाद से जुड़ा है। फर्म को 2005-06 के बाद से उसकी अचल संपत्तियों की खरीद या बिक्री के समझौते का ब्योरा देने को कहा गया है।
रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आयकर विभाग ने स्काइलाइट और डीएलएफ के बीच हुए सौदे, फर्म और ओंकारेश्वर प्रॉपर्टीज के संबंध और हरियाणा में व्यावसायिक कॉलोनी लाइसेंस हासिल करने के खर्च की जानकारी मांगी है। स्काइलाइट हॉस्पिटैलिटी के पास हरियाणा के मानेसर में 3.53 एकड़ और राजस्थान के बीकानेर में 470 एकड़ की जमीन है।
रिपोर्ट के अनुसार, फर्म से अचल संपत्ति की खरीद-बिक्री, लोन, बोर्ड की बैठक, निदेशकों (जिनमें वाड्रा शामिल हैं) के बारे में जानकारी विस्तृत जानकारी मांगी है।
राबर्ट वाड्रा की कंपनी को संपत्ति मामले में आयकर विभाग के नोटिस को लेकर कांग्रेस ने इसे बदले की राजनीति बताया है।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें