सावधान ! बच के रहिये, हो सकता है आपके कंप्यूटर पर वायरस का हमला !



जरा सोचिये क्या होगा जब आप किसी वेब साईट पर जाकर क्लिक करते है और आपके कंप्यूटर में खतरनाक वायरस का ऐसा जबरदस्त हमला होता है जिसके कारण आपका कंप्यूटर ब्लाक हो जाए एवं आपसे आपके कंप्यूटर को नियंत्रित करने का अधिकार भी छिन जाए !


जी हाँ, कुछ ऐसे वायरस भी है अगर आप उस पर क्लिक भी नहीं करते तो भी ये आपके कंप्यूटर में फैल जाते है ! ये खतरनाक वायरस कुछ साइट्स पर फैले हुए है, जो एक विज्ञापन के रूप में पॉप-अप होते है ! जब एड स्क्रीन पर आता है, वैसे ही ये आपके कंप्यूटर पर हमला बोल देते है ! अगर यूजर इस पर क्लिक ना भी करें, तो भी यह वायरस फैल जाते है !


पिछले हफ्ते हफिंगटन पोस्ट समेत कई बड़ी वेबसाइट्स पर वायरस संक्रमित एक एड डिस्प्ले हुआ ! जो कंप्यूटर को संक्रमित कर लॉक कर देता है ! साथ ही ये हैकर्स कंप्यूटर को अनलॉक करने के लिए पैसों की मांग कर रहे हैं ! इस साइबर अटैक का खुलासा साइबर सिक्योरिटी फर्म सीफोर्ट ने किया ! फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि कितने कंप्यूटर्स पर इस वायरस ने अटैक किया है ! इस साइबर अटैक से केवल वहीं कंप्यूटर संक्रमित हुए हैं, जिन पर पुराने वेब ब्राउजर्स का इस्तेमाल किया जा रहा था ! इसमें इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 भी शामिल है ! हालांकि इंटरनेट एक्सप्लोरर 11, गूगल क्रोम और मोजिल्ला जैसे अपडेटेड वर्जन पर इस वायरस का ज्यादा असर नहीं पड़ा ! 




किस विज्ञापन से फैला वायरस ?


रिसर्च टीम के मुताबिक यह वायरस उन एड से फैला जो 31 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच एओएल नेटवर्क द्वारा दिखाए गए थे !  इस बारे में कंपनी के प्रवक्ता गेरासीमॉस मेनोलाटॉस ने कहा कि जल्द से जल्द इसे दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे !


कंप्यूटर अनलॉक करने के लिए हैकर्स ने क्या मांग की ?


इस वायरस के सॉफ्टवेयर का नाम कोवटर है ! एक बार कंप्यूटर इससे संक्रमित हो जाता है तो की-बोर्ड और माउस काम करना बंद कर देते हैं और स्क्रीन एक मैसेज के साथ ब्लॉक हो जाती है ! मैसेज यह दावा करता है कि आपने चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखी है और इसलिए आपको 300 डॉलर का जुर्माना देना होगा !


कौनसी साइट्स रही इस खतरनाक वायरस से संक्रमित ?


हफिंगटन पोस्ट के अलावा पुरूषों की मैगजीन एफएचएम, एलए वीकली, हाउसटन प्रेस, वीडियो गेम साइट गेम जोन और बहुत सी साइट इस खतरनाक वायरस से प्रभावित रही ! अगर पिछले हफ्ते आप ने इनमें से किसी भी साइट को ओपन किया था, तो आपके कंप्यूटर पर भी इसका असर दिखा होगा !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें