जानिए अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की सुरक्षा में तैनात कुत्तों की ख़ास बातें !

बराक ओबामा की सुरक्षा व्यवस्था में कुत्ते भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है ! इस सुरक्षा व्यवस्था में शामिल यह कुत्ते विशेषकर बेल्जियन मेलिनोइस प्रजाति के होते है ! 



आइये जानते है इन बेल्जियन मेलिनोइस प्रजाति के कुत्तों की कुछ खास बातें :-



1. ओबामा दुनिया के किसी भी कोने में हों, उनकी सुरक्षा दस्ते में सात प्रशिक्षित मेलिनोइस कुत्ते शामिल होते हैं !


2. मेलिनोइस प्रजाति के कुत्ते दुनिया भर में तेज़ तर्रार माने जाते हैं ! उनकी सूंघने की क्षमता सबसे ज़्यादा होती है ! यही वजह है कि बम विस्फोटक और अन्य संदिग्ध पदार्थों की तलाशी में ये सबसे बेहतर माने जाते हैं !


3. साइज़ के लिहाज़ मेलिनोइस मीडियम साइज़ के ही कुत्ते होते हैं लेकिन वे अपने से कहीं बड़े आकार के जर्मन शेफ़र्ड के मुक़ाबले ज़्यादा ताक़तवर होते हैं !


4. इतना ही नहीं कुत्तों की इस प्रजाति में सबसे ज़्यादा एनर्जी होती है ! मेलिनोइस प्रति घंटे 25 मील की रफ़्तार से दौड़ सकते हैं !


5. इसके काटने से प्रति वर्ग इंच पर सैकड़ों पाउंड का दबाव एक साथ पड़ता है !


6. ज़्यादा एनर्जी होने के चलते मेलिनोइस को संभालना चुनौती भरा होता है ! पर्याप्त ट्रेनिंग और कसरत नहीं करने पर मेलिनोइस ख़तरनाक व्यवहार करने लगते हैं !


7. अमूमन तीन साल तक मेलिनोइस आम कुत्तों जैसा ही नजर आता है, लेकिन पांच साल की उम्र में पहुंचने के बाद वे ख़तरनाक होने लगते हैं ! उन्हें वक़्त रहते ट्रेनिंग मिलनी शुरू हो जाए तो वे दुनिया के सबसे तेज़ तर्रार कुत्ते बन जाते हैं ! 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें