आज से भारत में दौड़ेगी सीएनजी से चलने वाली रेलगाड़ी !



रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज उत्तर प्रदेश के रेवाड़ी से रोहतक तक सीएनजी के द्वारा चलने वाली प्रथम रेल सेवा को हरी झंडी दिखाई ! रिसर्च, डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) लखनऊ ने इंजनों के लिए ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे अब कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से भी ट्रेनें चल सकेंगी !


सीएनजी इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे प्रदूषण नहीं होता और जहरीली गैसें नहीं निकलती हैं ! यह कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड भी घटाती है ! इस रेलगाड़ी को सीएनजी से चलाने की टेक्नोलॉजी भारतीय रेल की सहयोगी संस्था इंडियन रेलवे ऑर्गेनाइजेशन फॉर आल्टरनेटिव फ्यूल्स ने तैयार की है ! उसने आठ और ट्रेनों के लिए यह व्यवस्था की है !


सीएनजी से चलने वाली ट्रेन में सभी डिब्बे तथा इंजन रूम सामान्य होंगे ! इसके सीएनजी के सिलेंडर वगैरह अलग से ट्रेन के आखिर में रहेंगे ! शुरू में इस रेलगाड़ी के 81 किलोमीटर मार्ग के सिर्फ 20 फीसदी हिस्से पर ही सीएनजी का इस्तेमाल होगा ! शेष परिचालन डीजल ईंधन से होगा। धीरे-धीरे सीएनजी का उपयोग बढ़ाते हुए 50 फीसदी स्तर पर लाया जाएगा ! इस कदम से रेलवे के कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और भविष्य में सस्ते ईंधन के उपयोग का मार्ग भी खुलेगा ! इस नई रेलगाड़ी में छह डिब्बे होंगे और इसकी यात्री क्षमता 770 होगी !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें