कर्नल राय की शहादत का अपमान


दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में 27 जनवरी को आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए कर्नल एम. एन. राय का कल 29 जनवरी को पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। युद्ध सेवा पदक सम्मान से नवाजे गए इस 39 वर्षीय कर्नल राय की चिता शांत भी नहीं हुई थी, कि कश्मीर के अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी ने भारत विरोधी जहर उगलना शुरू कर दिया।

हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी ने त्राल में सेना के कर्नल एन.एन. राय की हत्या करनेवाले आतंकवादियों को शहीद करार दिया है। गिलानी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर इन दोनों आतंकियों को शहीद का दर्जा देते हुए श्रद्धांजलि तक दे डाली है। गिलानी ने लिखा है कि त्राल में फौज की गोलियों का शिकार हुए आबिद अहमद खान के अंतिम संस्कार में हजारों लोग शामिल हुए। आबिद फौज से लड़ते हुए 27 जनवरी को शहीद हो गया। गिलानी ने शहादत का मजाक उड़ाते हुए कहा है कि शहीदों (मारे गए दोनों आतंकी) का पवित्र खून बेकार नहीं जाएगा। गिलानी ने यह भी कहा है कि भारत की जिद की वजह से युवा हथियार उठाने को मजबूर है। भारत को कश्मीर के मसले पर जमीनी हकीकत स्वीकार करनी होगी। 

हालत की गंभीरता इस तथ्य से प्रगट होती है कि त्राल मुठभेड़ में मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर आबिद खान उर्फ हमजा के पुलिसकर्मी पिता को अपने बेटे के आतंकी बनने पर गम नहीं, बल्कि खुशी है और कह रहे हैं कि उसने सही रास्ता चुना था। इस बीच, आतंकियों की मौत पर गुरुवार को त्राल में दूसरे दिन भी हड़ताल रही।

त्राल के हंडूरा में गत मंगलवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए दो स्थानीय आतंकी आबिद व शिराज के जनाजे में सैकड़ों लोग शामिल हुए और आजादी, जेहाद व निजाम-ए-मुस्तफा के हक में खूब नारे लगे थे। आबिद के पिता जलालुद्दीन खान राज्य पुलिस में हेड कांस्टेबल हैं। उन्होंने ही कथित तौर पर कर्नल राय व अन्य सुरक्षाकर्मियों से आबिद के आत्मसमर्पण के लिए तैयार होने की सूचना दी थी। इसके बाद जब कर्नल राय मकान में दाखिल हुए तो आतंकी आबिद ने अचानक गोलीबारी कर दी थी, जिसमें कर्नल राय शहीद हो गए थे।

जलालुद्दीन ने कहा कि मुझे अपने बेटे के जेहादी बनने और बंदूक उठाने या फिर मुठभेड़ में मारे जाने पर कोई अफसोस नहीं है। अल्लाह हर एक को इस मिशन के लिए नहीं चुनता। जब ऐसे लोग पुलिस महकमे में हैं, तो आतंक कैसे रुकेगा ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें