सलीम खान ने कहा 'पद्मश्री' नहीं मुझे 'पद्मभूषण' दो !



बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के पिता और पटकथा लेखक सलीम खान ने पद्मश्री पुरूस्कार लेने से इनकार कर दिया है ! सलीम खान के अनुसार पद्मश्री पुरूस्कार उनके 'लेबल' का नहीं है ! सलीम ख़ान ने अपनी नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कहा कि "मैं कोई विवाद खड़ा नहीं करना चाहता पर पद्मभूषण मेरे लेवल का है !"


सलीम खान ने कहा, मीडिया में जो खबरें थीं, उससे मुझे लगा कि मुझे पद्म भूषण दिया जा रहा है, लेकिन मुझे मिनिस्ट्री से फोन आया और बताया गया कि मुझे पद्मश्री दिया जा रहा है ! उन्होंने कहा, "मैं पद्मश्री के ख़िलाफ़ नहीं हूँ परन्तु मुझे पद्मश्री देने में देर की जा चुकी है ! अब मुझे कुछ देना चाहिए जो मेरे लेवल का हो ! मेरे सहयोगी जावेद अख्तर को पद्म भूषण और पद्मश्री दोनों दिया जा चुका है, इतने सालों बाद सरकार को मेरी याद आई पर वह भी पद्मश्री के लिए ? मैंने उन्हें मना कर दिया ! मुझे मेरी 55 साल कि मेहनत का जो फल मिल रहा है, उससे शायद मेरा अपमान होगा ! जावेद और मैंने 22 साल तक साथ काम किया ! एक को सम्मान मिल चुका है और मैं तो अब तक इंतज़ार कर रहा था, लेकिन पद्म श्री के लिए नहीं !"

क्या है "पद्मश्री" ?

पद्मश्री, भारत सरकार द्वारा आम तौर पर सिर्फ भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि, कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान,खेल, चिकित्सा, समाज सेवा और सार्वजनिक जीवन आदि में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है ! भारत के नागरिक पुरस्कारों के पदानुक्रम में यह चौथा पुरस्कार है इससे पहले क्रमश: भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण का स्थान है ! इसके अग्रभाग पर, "पद्म" और "श्री" शब्द देवनागरी लिपी में अंकित रहते हैं !





एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें