नई हिन्दी सोशल नेट्वर्किंग साईट "शब्दनगरी"

shabdnagri


आईआईटी मुंबई के एक पूर्व छात्र ने अपने कुछ सहयोगियों की मदद से हिन्दी में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट 'शब्दनगरी' शुरु की है। यह साइट फेसबुक से प्रेरित है लेकिन उसकी हूबहू नकल नहीं है। 

शब्दनगरी पर आप राष्ट्रभाषा हिन्दी में अपनी कहानियां, कवितायें और कमेन्ट डाल सकते हैं | साथ ही समविचारी लेखकों और हिन्दीभाषी लोगों से बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं |

वर्ष 2007 में आईआईटी मुंबई से इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग करने वाले और कानपुर में रहने वाले अमितेश मिश्रा ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की, लेकिन उनका मन कुछ अलग करने का था। इसलिए उन्होंने खुद की कंपनी खोलने की योजना बनाई |

उन्होंने आईआईटी कानपुर में एसआईसीसी (सिडबी इनोवेशन ऐंड इन्कयुबेशन सेंटर) की मदद से इन्क्युबेटेड कंपनी 'ट्राइडेंट ऐनालिटिकल सल्यूशन' बनाई। मिश्रा ने बताया कि कंपनी बनाने में सिडबी ने उन्हें करीब 25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की। इसी कंपनी के बैनर के तले बनी 'शब्दनगरी' एक ऐसी इंटरनेट सेवा है जो हिन्दी में मौलिक विचारों को प्रोत्साहित करती है। इस मंच पर आप अपनी वेबसाइट, पेज और ब्लॉग हिन्दी में बना सकते हैं और अपनी अभिरुचि के लोगों से जुड़ सकते हैं। 

मिश्रा ने कहा कि उनका लक्ष्य देश के 65 करोड हिन्दी भाषी लोग हैं जो हिंदी में बोलते-लिखते और पढ़ते हैं। वे बहुत कुछ लिखना चाहते हैं, कहना चाहते हैं लेकिन उनके लिए मंच उपलब्ध नहीं था। अब 'शब्दनगरी' के रुप में उन्हें एक ऐसा मंच उपलब्ध कराया गया है जिसकी मदद से वह अपनी राष्ट्रभाषा में अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं और समान विचारधारा के लोगों से जुड़ सकते हैं। 

इस वेबसाइट पर सभी सेवाएं पूरी तरह से निःशुल्क हैं। दस लोगों के साथ ट्राइडेंट ऐनालिटिकल सल्यूशन कंपनी बनाने वाले मिश्रा ने कहा कि 'मेक इन इंडिया' से प्रेरित वेबसाइट 'शब्दनगरी' का इस्तेमाल हिन्दीभाषी आसानी से कर सकते हैं। हिंदी के ऑनस्क्रीन की-बोर्ड बनाए गए हैं और इसका इस्तेमाल किसी भी सोशल वेबसाइट की तरह किया जा सकता है। मिश्रा ने कहा कि यह फेसबुक से प्रेरित जरूर है लेकिन फेसबुक की तरह नहीं है। यह हिन्दी भाषी लोगों के लिए हिन्दी में उनकी अपनी वेबसाइट है जो उन्हें अपनी भाषा में अपने विचार प्रकट करने का मंच देती है।

साभार – नवभारत टाईम्स


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. हिन्दी मे लिखना अब और भी आसान हो गया है । हिन्दी मे अपनी बात लिखने और शेयर करने का आसान मंच।

    जवाब देंहटाएं