जम्मू-कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी के बीच सरकार बनाने पर बनी सहमती !

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार आखिरकार जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने हेतु बीजेपी और पीडीपी के बीच बातचीत हो गयी है ,नई सरकार 23 फरवरी से पहले बन सकती है !

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आए थे, जिसमें किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था ! पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी ! पीडीपी और बीजेपी के बीच सरकार बनाने के लिए कई दौर पर बात हुई, लेकिन हर बार बात नहीं बन पाने के कारण जम्मू कश्मीर में सरकार नहीं बन पा रही थी !

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार गठन से पहले मुफ्त़ी मोहम्मद सईद पीएम मोदी से मिलेंगे ! बताया जाता है कि कॉमन मिनीमम प्रोग्राम पर बातचीत अंतिम पायदान पर है ! 87 सदस्यीय जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम 23 दिसंबर को आ गए थे और जनादेश में पीडीपी को 28 और बीजेपी को 25 सीट मिली थी ! इनके अलावा नेशनल कांफ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीट प्राप्त हुई थी !

दोनों पार्टियों के बीच जो डील फाइनल हुई है उसके मुताबिक महबूबा मुफ्ती पूरे छह साल के लिए मुख्यमंत्री बनी रहेंगी ! उप मुख्यमंत्री और स्पीकर का पद भाजपा के पास रहेगा ! केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री जितेंद्र सिंह संभवतः उप मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे ! इससे पहले भाजपा और पीडीपी के नेताओं ने राज्यपाल से अलग-अलग मुलाकात की थी और माना जा रहा है कि दोनों ने साथ आने के संकेत उन्हें दे दिए थे ! भाजपा नेताओं के मुताबिक, बीजेपी-पीडीपी के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बन गई है ! ऐसा कहा गया था !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें