मांझी ने दिया इस्तीफा, कहा मुझे और मेरे समर्थकों को जान से मारने की मिली धमकी

बिहार विधानसभा में विश्वास मत के दौरान हार के आसार साफ तौर पर देख रहे मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने आज यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया कि उनके समर्थकों को जान से मारने की धमकी दी गई और वह नहीं चाहते थे कि विधानसभा से उनके समर्थक विधायकों की सदस्यता समाप्त हो।

मांझी ने अपने आवास पर संवाददाताओं को बताया जब यह स्पष्ट हो गया कि किसी और के कहने पर काम कर रहे विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी विश्वास मत के दौरान गुप्त मतदान की अनुमति नहीं देंगे, तो मैंने सोचा कि अपने समर्थक विधायकों को खतरे में डालना उचित नहीं होगा, फिर मैंने इस्तीफा दे दिया।

इससे पहले मांझी आज विश्वास मत हासिल करने के लिए बिहार विधानसभा जाने के पहले करीब सवा दस बजे राजभवन गए। वहां राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद वह विधानसभा नहीं गए, बल्कि दोपहर साढ़े 11 बजे उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पर संवाददाताओं को संबोधित किया। राज्यपाल त्रिपाठी ने विधानसभा अध्यक्ष से विश्वास मत के लिए मत विभाजन और गुप्त मतदान के विकल्प में से एक चुनने को कहा था।

मांझी ने अभी भी 140 से अधिक विधायकों का समर्थन होने का दावा करते हुए कहा कि खूनखराबे और अपने समर्थक विधायकों को प्रताड़ित होने से बचाने के लिए उन्होंने आगे न बढ़ने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने के बाद उन्होंने राज्यपाल से वह फैसला लेने का आग्रह किया जो प्रदेश के हित में सर्वश्रेष्ठ हो। संवाददाता सम्मेलन के दौरान उनका समर्थन करने वाले सभी आठ मंत्री उनके साथ थे। इनमें से सात जदयू के और एक निर्दलीय विधायक हैं।

मांझी ने आरोप लगाया कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने गैर संवैधानिक और स्वेच्छाचारी आचरण किया है। उन्होंने कहा कि मेरे मंत्रियों तथा विधायकों को विश्वास मत से पहले जान से मार डालने की धमकी दी गई। नीतीश कुमार खेमे की तरफ से विधायकों की खरीद-फरोख्त की गई उन्हें मंत्री पद देने और इस वर्ष के अंत में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाए जाने का प्रलोभन दिया गया। यह हमारी नैतिक जीत है और जनता इसका फैसला करेगी। मांझी ने कहा कि आगे की रणनीति तय करने के लिए 28 फरवरी को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में कार्यकर्ताओं का सम्मेलन बुलाया गया है और आम राय बनने पर अलग पार्टी का गठन किया जाएगा।



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें