दिल्ली सचिवालय में पत्रकारों के प्रवेश पर पाबंदी

दिल्ली में 'आप' की सरकार बनने के बाद दिल्ली की नयी सरकार ने दिल्ली सचिवालय में पत्रकारों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है ! 'आप' के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा सचिवालय में मीडिया के प्रवेश पर पाबंदी लगाने के बाद पत्रकारों में इस फैसले पर रोष है एवं पत्रकार और पत्रकार संघ दोनों ही इस फैसले का विरोध कर रहे हैं !

गुरुवार को दिल्ली सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार सचिवालय में पत्रकारों के प्रवेश को अनुमति नहीं दी जाएगी ! लेकिन मीडियाकर्मियों को सचिवालय के मीडिया रूम में प्रवेश की अनुमति दी गई है ! दिल्ली सरकार ने यह फैसला मीडिया के पांच सदस्यीय प्रतिनिधी मंडल के सामने रखा जो इस मामले पर सरकार से बात करने के लिए आए थे ! उनकी मांग थी की सचिवालय में मीडिया के प्रवेश को रोका नहीं जाना चाहिए !

आज दिल्ली सचिवालय के बहार जन सुचना अधिकारी दिल्ली सरकार कि तरफ से एक नोटिस चस्पा किया गया है, जिसमें साफ -साफ लिखा गया है, कि सचिवालय में आज से सिर्फ (डी आई बी) दिल्ली इनफार्मेशन ब्यूरो और (पी आई बी ) प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो को छोड़कर कोई भी पत्रकार मीडिया कवरेज के लिए प्रवेश नहीं कर सकता ! आपको बता दे कि ये दिल्ली के इतिहास में पहली बार हुआ है कि मीडिया पर इस तरह के दिशा निर्देश ज़ारी करने के बहाने प्रतिबन्ध लगाया गया गया है ! दिल्ली सरकार की तरफ से यह फैसला लिया गया है कि किसी भी मंत्री या अधिकारी से मिलने के लिए पहले मीडियाकर्मियों को सरकार के प्रवक्ता नागेद्र शर्मा से बातचीत कर उनसे समय की मांग करनी होगी ! जिसके बाद उनके द्वारा दिए गए समय के अनुसार ही इन सभी से मिला जा सकता है ! इस नोटिस को देखकर मीडिया जगत में खासी नाराज़गी है !

नाराज मीडियाकर्मियों ने किया स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन की प्रेस कांफ्रेंस का बहिष्कार 

स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन जब प्रेस कांफ्रेंस करने आए तो मीडियाकर्मियों ने उनका बहिष्कार कर दिया, जिसके कारण काफी हंगामा हुआ ! इस बात का पता चलने पर 'आप' के वरिष्ठ नेता व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया सेंटर पहुंचे और मीडियाकर्मी को समझाया ! समाचार चैनल के पत्रकार अभी भी सचिवालय के बाहर जमे हुए हैं ! प्राप्त जानकारी के अनुसार मनीष सिसोदिया ने सचिवालय में मीडियाकर्मियों की इंट्री करायी है !

जिस मीडिया ने केजरीवाल को दिल्ली की गद्दी तक पहुचने में बड़ी भागीदारी की उसी पर पाबंदी 

आज दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार और केजरीवाल को दिल्ली की गद्दी तक पहुचने में मीडिया कि बड़ी भागीदारी है ! दिल्ली सचिवालय में इस प्रकार मीडिया कि पाबन्दी से पत्रकारों में खासा रोष है ,और पत्रकार जगत के लोग सवाल उठा रहे है आज दिल्ली में आप कि सरकार है केजरीवाल मुख्यमंत्री है ! जब वो अन्ना के साथ आंदोलन में शामिल हुए और अनशन पर बेठे तब उन्होंने क्यों नहीं कहा कि (पी आई बी )और (डी आई बी) को ही उनके आंदोलन अनशन कवर करने कि छूट है ,या आम आदमी पार्टी सिर्फ इन्ही विशेष दर्ज़ा प्राप्त पत्रकारों को इंटरव्यू और बाईट देंगे केजरी बाबू की छींक तक को भी खबर बनाने वाली मीडिया से इस तरह का व्यवहार भला कितन सही ! बहरहाल इस मामले में पत्रकार बेहद नाराज़ है और इस फैसले को वापिस लेने की बात कह रहे है !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें