विश्व कप 2015 :- क्रिकेट की सीधी जंग में पकिस्तान छठी बार हारा


भारत ने विश्व कप 2015 में रविवार को खेले गए महामुकाबले में पाकिस्तान को 76 रनों से हराकर उसके खिलाफ क्रिकेट महाकुंभ में अपने अपराजेय होने के सिलसिले को बनाए रखा ! यह विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत है ! इससे पहले भारत ने 1999 में मैनचेस्टर में पाकिस्तान पर 47 रनों से जीत दर्ज की थी !

फार्म में लौटे विराट कोहली के शतक के बाद मोहम्मद शमी की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत सिलसिले को जारी रखा ! विश्व कप में पाक के खिलाफ छह मैचों में यह भारत की छठी जीत है ! वर्ष 1992 में ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप के साथ शुरु हुई इस प्रतिस्पर्धा में हमेशा भारतीय टीम अव्वल साबित हुई है ! विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले भारतीय बने कोहली की 126 गेंद में आठ चौकों की मदद से 107 रन की पारी के अलावा सुरेश रैना (74) और शिखर धवन (73) के उम्दा अर्धशतकों की मदद से भारत ने सात विकेट पर 300 रन का मजबूत स्कोर खडा किया !

भारत के 300 रन के मजबूत स्कोर के जवाब में पाकिस्तान की चुनौती को भारतीय क्रिकेट टीम ने 47 ओवर में ही जमींदोज कर दिया ! पाकिस्तान टीम 224 रन पर आउट होकर भारत से विश्वकप में हारने का मिथक नहीं तोड़ पाई ! बल्लेबाजों खासतौर पर विराट, शिखर और रैना के प्रदर्शन से उत्साहित गेंदबाजों ने भी पाकिस्तान का दम निकालने में कोई कसर नहीं छोड़ी ! पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 84 गेंदों में 76 रन बनाए लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से कोई सहयोग नहीं मिला ! ओपनर अहमद शहजाद(47) हारिस सोहेल (36) और शाहिद आफरीदी 22 रन ही बना सके ! 

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए नौ ओवर में 35 रन पर 4 विकेट लेकर पाकिस्तानी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी ! शमी ने यूनुस खान (6) कप्तान मिस्बाह(76) आफरीदी(22) और वहाब रियाज(4) के विकेट झटके ! उमेश यादव ने 50 रन पर 2 विकेट, मोहित शर्मा ने 35 रन पर 2 विकेट,रविचंद्रन अश्विन ने 41 रन पर एक विकेट और रवींद्र जडेजा ने 56 रन पर एक विकेट लिया ! विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ़ द मैच चुना गया ! 

टीम इंडिया की इस जीत में कई रिकॉर्ड्‍स बने ! आइए नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्‍स पर...

लगातार छठीं बार टॉस जीतकर बल्लेबाजी : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारत-पाक मैचों में यह लगातार छठां मौका है जब टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

129 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी : विराट कोहली और शिखर धवन ने दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की।

लगातार छठीं जीत : भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप इतिहास का यह छठां मैच था और भारत ने इसे जीतते हुए क्रिकेट महाकुंभ में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपने जीत-हार के रिकॉर्ड को 6-0 कर लिया।

पहली बार 300 रन : भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 300 रन बनाए। भारत-पाक विश्व कप मैचों में यह पहला मौका था जब किसी टीम ने 300 रन बनाए। इससे पहले सर्वाधिक स्कोर भारत के नाम (287/8) था जो उसने 1996 में बंगलोर में बनाया था।

भारत की तरफ से पहला शतक : भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप इतिहास में यह छठां मैच खेला गया और पहली बार कोई भारतीय बल्लेबाज शतक लगाने में सफल रहा। विराट कोहली ने 107 रन बनाते हुए अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा लिया। इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक 98 रन सचिन तेंडुलकर ने सेंचुरियन में 2003 में बनाए थे। पाकिस्तान की तरफ से भी अभी तक मात्र एक शतक (सईद अनवर) ने बनाया है।

एडिलेड ओवल में पाकिस्तान के लिए लक्ष्य का पीछा करना कभी भी अच्छा नहीं रहा। पाकिस्तान वहां लक्ष्य का पीछा करते हुए सातों बार हारा।

भारत पहली बार सुनील गावस्कर या सचिन तेंडुलकर के बगैर विश्व कप खेल रहा है। इससे पहले के सभी 10 संस्करणों सुनील गावस्कर या सचिन तेंडुलकर टीम इंडिया में शामिल रहे।

विश्व कप के सभी संस्करणों में जावेद मियांदाद या शाहिद अफरीदी पाकिस्तान टीम में शामिल रहे। मियांदाद ने शुरुआती छह संस्करणों में हिस्सा लिया था।

भारत-पाक विश्व कप मैचों के परिणाम

2015 - एडिलेड : भारत ने 76 रनों से जीत दर्ज की2011 - मोहाली : भारत 29 रनों से विजयी2003 - सेंचुरियन : भारत 6 विकेट से जीता1999 - मैनचेस्टर : भारत 47 रनों से विजयी1996 - बंगलोर : भारत ने 39 रनों से मैच जीता1992 - सिडनी : भारत 43 रनों से विजयी

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें