अगर आपके पास आये यह SMS,तो तुरंत कर दें Delete

अगर आपको पास ऐसा SMS आए जिसमें पूछा गया हो कि यह फोटो आपका है? तो उसे तुरन्त डिलीट कर दें क्योंकि अगर आपने इस SMS को फोलो किया तो आपका फोन खराब हो सकता है। यहां तक कि SMS में दिए गए लिंक को क्लिक करने पर यह वायरस आपके दोस्तों के मोबाइल फोन को भी खराब कर देगा। 

यह SMS आपके दोस्तों को भी लेगा चपेट में

आजकल मोबाइल फोन पर इस तरह का SMS भेजा जा रहा है जिसमें यह पूछा जाता है कि क्या यह आपका फोटो है? उसके नीचे एक लिंक होता है। जैसे ही उस लिंक पर आप क्लिक करेंगे तो आपको मोबाइल एप्लिकेशन "फोटोव्यू" डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप मोबाइल एप्प को डाउनलोड करेंगे तो मोबाइल फोन पर वायरस आ जाएगा। यह आपके सारे दोस्तों के नंबर को एक्सेस कर लेगा और उनको भी यह वायरस अपनी चपेट में ले लेगा।

SMS पढ़ लिया तो ऐसे बच सकते हैं

सिंगापुर कम्प्यूटर इमरजेंसी रेस्पोंस टीम ने SMS वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। सीईआरटी का कहना है कि वायरस एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बहुत खतरनाक है। अगर आपके पास ऐसा SMS आता है तो तुरंत उसे डिलीट कर दें। अगर आपने SMS में दी गई जानकारी के मुताबिक एप्लीकेशन डाउनलोड कर दिया है तो उसे तुरंत अनइंस्टाल करें। साथ ही एंड्रॉयड एप्लीकेशन पैकेज फाइल को डाउनलोड फोल्डर से डिलीट करें। इसे ब्राउजर के सेटिंग पेज से एक्सेस किया जा सकता है।

कंपनियों ने फेसबुक पर जारी की चेतावनी 

कई कंपनियों ने फेसबुक पर वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। एम1 का कहना है कि अगर आपके पास यह SMS किसी दोस्त के जरिए आता है तो अटैच लिंक पर क्लिक ना करें क्योंकि वह लिंक असल में वायरस है

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें