खूंखार आतंकी संगठन आइएस ने मिस्र में 21 बंधकों का किया कत्लेआम, विडियो भी जारी किया !




लीबिया में इस्लामिक स्टेट समूह के सहयोगी आतंकियों ने कोप्टिक ईसाई बंधकों के सामूहिक तौर पर सिर कलम करने वाला वीडियो जारी किया है। इन हत्याओं से यह आशंका पैदा हो गई है कि सीरिया और इराक के लगभग एक तिहाई हिस्से पर कब्जा रखने वाले इस्लामिक आतंकी समूह ने इटली के दक्षिणतम छोर से 500 मील से भी कम दूरी पर एक प्रत्यक्ष सहयोगी संगठन स्थापित कर लिया है।

इस्लामिक स्टेट के मुताबिक, इन ईसाइयों को मिस्र के कॉप्टिक गिरिजाघर द्रारा मुस्लिम महिलाओं को कथित तौर पर यातना दिए जाने व उनकी हत्या की कार्रवाई के खिलाफ बदला लेने के लिए कत्ल किया गया है।

वीडियो को शूट करने वालों ने खुद को आईएस त्रिपोली से संबंधित बताया है। इस संगठन ने सीरिया व इराक के करीब एक तिहाई हिस्से पर कब्जा किया हुआ है। हालांकि अभी इस वीडियो के सही होने की पुष्टि की जा सकी है।

इससे पहले पिछले हफ़्ते मिस्र के राष्ट्रपति ने लीबिया से मिस्र के सभी नागरिकों को बाहर निकालने का प्रस्ताव किया था ! मिस्र की सरकार ने लोगों को चेतावनी दी है कि वो लीबिया न जाएं लेकिन अभी भी लोग काम की तलाश में लीबिया जा रहे हैं ! 

पूर्व में मिस्र में हुए प्रदर्शनों में सरकार से मांग की गई थी कि वो अग़वा किए गए लोगों को छुड़ाने के लिए प्रयास करे ! आंकड़ों के अनुसार मिस्र की कुल जनसंख्या करीब नौ करोड़ है और वहां एक से डेढ़ करोड़ कॉप्टिक ईसाई रहते हैं !

मिस्र राष्ट्रपति ने कल टेलीविजन पर दिए गए भाषण में कहा, ‘‘मिस्र आतंकवाद को हराने में सक्षम है क्योंकि वह ऐसा सिर्फ अपनी सुरक्षा के लिए ही नहीं बल्कि मानवता की रक्षा के लिए भी करता है !’’ ईसाईयों के सिर कलम किए जाने की निंदा करते हुए मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा कि आतंकवाद का एक नया रुप दुनिया भर में पैर पसार रहा है ! इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से एकजुट होकर इससे लडने की अपील की !

कल देर रात जारी वीडियो में संतरी रंग के जंपसूट पहने कई लोगों को एक समुद्र तट पर लाया जा रहा है ! हर एक व्यक्ति के साथ एक नकाबपोश आतंकी है ! इन लोगों को घुटनों के बल बैठा दिया गया है और एक आतंकी, जिसका लिबास औरों से कुछ अलग है, वह कैमरे को उत्तर-अमेरिकी लहजे वाली अंग्रेजी में संबोधित कर रहा है !

वह कहता है, ‘‘जिस समुद्र में तुमने शेख ओसामा बिन लादेन को दफना दिया था, अल्लाह कसम, हम उसी समुद्र को तुम्हारे खून से रंग देंगे !’’ 

इसके बाद वहां मौजूद लोग अपने चेहरे झुका लेते हैं और इसके साथ ही उनके सिर कलम कर दिए जाते हैं ! आतंकियों का वक्ता तब उत्तर की ओर इशारा करके कहता है, ‘‘अल्लाह की इजाजत से हम रोम पर फतह हासिल करेंगे !’’

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें