व्हाट्स एप्प यूजर Whatsspy से रहे सावधान !


दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेजिंग एप्लिकेशन है वॉट्सऐप ! वॉट्सऐप को बनाने में इसकी प्राइवेसी के लिए बहुत कड़े इंतजाम किए गए हैं !

इसमें तमाम तरह के प्राइवेसी कंट्रोल हैं जो आपके मैसेज, आपकी प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस को बेहद सुरक्षित रखते हैं !

लेकिन, क्या आप जानते हैं…इन सब के बावजूद आपका वॉट्सऐप सुरक्षित नहीं है ! एक साधारण से सॉफ्टवेयर की मदद से आपके वॉट्सऐप की सुरक्षा में आसानी से सेंध लगाई जा सकती है !

डच यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट माइकल ज्विरिंक ने एक वेब टूल Whatsspy बनाया है जो किसी भी वॉट्सऐप यूजर को ट्रैक कर सकता है ! छात्र का दावा है कि इस एप्लिकेशन को बनाने का मकसद उस धारणा को तोड़ना है, जिसके मुताबिक वॉट्सऐप को पूरी तरह सुरक्षित कहा जाता है !

एक बार वॉट्सऐप सर्वर से अटैच होने के बाद ये प्रोग्राम किसी भी यूजर के ऑनलाइन/ऑफलाइन स्टेटस (तब भी जब प्राइवेसी को nobody पर सेट किया गया हो), प्रोफाइल पिक्चर, प्राइवेसी सेटिंग्स और स्टेटस मैसेज ट्रैक कर सकता है ! इस टूल से ये भी पता लगाया जा सकता है कि यूजर कब ऑनलाइन था और कितने समय के लिए था ! इसके अलावा, इस टूल से किसी दूसरे ट्रैक किए गए यूजर से कम्पेयर भी किया जा सकता है ! इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक नए नंबर के साथ सेकेंडरी वॉट्सऐप अकाउंट बनाना होगा !

हाल ही में कुछ शोधकर्ताओं ने वॉट्सऐप की सुरक्षा में कुछ कमी पाई थी ! इसके मुताबिक अगर आप ने अपने प्रोफाइल पिक्चर को प्राइवेसी सेटिंग्स के जरिए ‘फ्रेंड्स ओनली’ करके रखा है तब भी यह आपका प्रोफाइल पिक्चर दूसरे यूजर्स को दिखाता है !

वॉट्सऐप वेब वर्जन के जरिए यूजर्स वे फोटोज भी देख सकते हैं जो डिलीट की जा चुकी हैं ! वहीं, फोन ऐप पर वे फोटोज ब्लर हो जाती हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें