बिगडती स्थिति के चलते अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में अपने दूतावास किये बंद


आतंकवादी हमलों की आशंका के मद्देनज़र पहले अमेरिका और बाद में ब्रिटेन ने यमन में अपने दूतावास बंद करने की घोषणा की है ! अमेरिका ने अपने कर्मचारियों को अगली सूचना तक घर पर ही रहने की भी सलाह दी है !

अलकायदा के खिलाफ लड़ाई में आगे होने के कारण अमरीका यमन में अपने दूतावास के कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है और दूतावास को बंद करने के पीछे का कारण उसका अपने कर्मचारियों के लिए खतरा महसूस करना है ! यमन के अधिकांश हिस्से पर शिया विद्रोहियों का कब्जा होने के बाद वहां राजनीतिक संकट पैदा हो गया है और इससे अमेरिका तथा ब्रिटेन की सुरक्षा चिंताएं बढ़ गई हैं ! 

अमेरिकी दूतावास की वेबसाइट पर लिखा गया कि यमन में अल क़ायदा के बढ़ते प्रभाव के कारण सना में अमेरिकी दूतावास 3 जनवरी 2010 से बंद किया जा रहा है ! अमेरिकी बयान में यह भी नहीं बताया गया है कि दूतावास दोबारा कब खुलेगा ! पश्चिम एशिया मामलों के ब्रिटेन के मंत्री टोबियस एलवुड ने आज एक बयान में कहा कि यमन की राजधानी सना में दूतावास के सभी कर्मियों ने आज सुबह दूतावास छोड़ दिया ! बयान में यह भी कहा गया है कि ब्रिटेन के जो भी नागरिक वहां हैं, वे तत्काल यमन छोड़ दें !

आतंकी हमलों का संकेत


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संकेत दिए हैं कि आतंकवादी यमन की राजधानी सना में हमले करने की योजना बना रहे हैं ! आतंरिक सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी मामलों पर ओबामा के सहयोगी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे संकेत मिले हैं कि अल क़ायदा सना में आतंकी हमले करने की योजना बना रहा है !

ब्रिटिश प्रधानमंत्री गोर्डन ब्राउन का मानना है कि अफ़ग़ानिस्तान से खेदेड़े जाने के बाद आतंकी और चरमपंथी यमन जैसे संघर्षरत देशों में आ सकते हैं ! अमेरिका और ब्रिटेन इस बात पर राज़ी हुए दोनों मिल कर यमन में आतंकवाद निरोधी यूनिट की स्थापना करेंगे ! साथ ही ब्राउन सोमालिया में बढ़ते उग्रवाद से निपटने के लिए शांति सेना में इज़ाफ़ा चाहते हैं !

यमन को सैन्य सहयोग

अमेरिकी अधिकारियों ने इस सप्ताह कहा था कि वह यमन से साथ सैनिक और ख़ुफ़िया मामलों में सहयोग बढ़ाना चाहता है ताकि अरब क्षेत्र में अल क़ायदा के लड़ाकों पर दबाव बढ़ाया जा सके !

अल क़ायदा का दावा है कि उसने एक नाइजीरियाई युवक को यमन में ट्रेनिंग दी, जिसके बाद उसने 25 दिसंबर, 2009 को अमेरिकी विमान में आतंकवादी हमले की कोशिश की ! क्रिसमस के दिन तीन सौ यात्रियों वाले अमेरिकी विमान को आतंकी उड़ाना चाहता था !जिसे बाद में विफल कर दिया गया !

अल क़ायदा ने इसके बाद कहा कि यह एरोप्लेन को विस्फोटकों से उड़ाने की योजना अमेरिका के यमन में सैनिक सहयोग का बदला लेने के लिए की गई थी ! यमन में अमेरिकी सैन्य सहायता से चरमपंथियों और आतंकियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जा रही है !

अरब प्रायद्वीप में यमन सबसे ग़रीब देश समझा जाता है और हाल के दिनों में सुर्खियों में आया है ! अमेरिका ने वहां चालकरहित ड्रोन विमानों से हमले किए हैं और पश्चिमी देशों का कहना है कि वह आतंकवाद का गढ़ बनता जा रहा है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें