अगर अब हुआ 26/11 जैसा हमला तो मोदी कर सकते है पाक पर सीधी कार्यवाही : अमेरिकी विशेषज्ञ

भारत में सबसे बड़े आतंकी हमले के रूप में 26/11 के मुंबई हमले के बाद यह बात दुनिया जान चुकी है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई आतंकवादी संगठनों से कितनी गहरी पैठ बनाए हुए है ! आतंकवादी संगठनों से आईएसआई और पाक सेना के अधिकारियों के सम्बन्ध को लेकर पाकिस्तान लगातार झूठ पर झूठ बोलता आ रहा है ! परन्तु यदि अब भारत पर हुए अगले आतंकी हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ हुआ तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सैन्य विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं !

अमेरिका के एक शीर्ष पूर्व राजनयिक ने यह चेतावनी देते हुए उम्मीद जताई है कि अब पाकिस्तान यह समझेगा कि उसके पिछले रवैए को आगे और ज्यादा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ! एक प्रमुख अमेरिकी विचारक संस्था काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत राबर्ट ब्लैकविल ने कहा, 15 वर्ष पहले दिल्ली में संसद पर हुए हमले के बाद से जब भी इस तरह की घटनाएं हुईं ! प्रत्येक भारतीय प्रधानमंत्री ने सैन्य जवाब के बारे में सोचा और फिर ऐसा न करने का फैसला किया, लेकिन मुझे लगता है कि भारत के भीतर भावनाओं में भारी बदलाव आया है और मेरे ख्याल से भारत के नए प्रधानमंत्री मोदी के ऐसे फैसले से पीछे हटने की संभावना कम है !

पूर्व राजदूत राबर्ट ब्लैकविल ने कहा, मुझे लगता है कि मोदी, उनके व्यक्तित्व और भारतीय जनमानस की राय और समाज की राजनीतिक भावनाओं को देखते हुए अपने पूर्ववर्तियों के मुकाबले फौजी ताकत का इस्तेमाल करने की संभावना कहीं ज्यादा है ! ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट में विदेशी मामलों के वरिष्ठ विशेषज्ञ स्टीफन कोहेन भी इस बात से सहमत थे कि पाकिस्तान की धरती से भारत पर कोई आतंकी हमला हुआ तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जवाब उनके पूर्ववर्ती प्रधानमंत्रियों से अलग होगा !

वरिष्ठ विशेषज्ञ स्टीफन कोहेन ने कहा, मोदी ने जो कहा उसके आधार पर मुझे लगता है और भारतीय जनता की जो भावनाएं हैं, उसके आधार पर भी मुझे लगता है कि अगर मुंबई के 9/11 हमले जैसा कोई और हमला हुआ, जिसकी आशंका मुझे नहीं लगती, तो भारत का जवाब बहुत अलग तरह का हो सकता है ! भारत की तरफ से बहुत तीखी प्रतिक्रिया होगी ! शायद पाकिस्तानी क्षेत्र पर, शिविरों को निशाना बनाते हुए सीधा हमला भी किया जा सकता है !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें