बहुजन समाज पार्टी का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा गंवाना लगभग तय !


दिल्ली विधानसभा के चुनाव में दो सीट और छह फीसदी वोट पाने में नाकाम रहने के साथ बहुजन समाज पार्टी का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा गंवाना तय हो गया है !

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर विधानसभाओं के चुनाव में सीट और प्राप्त मतों का लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही बसपा की राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिल्ली की शिकस्त के बाद खत्म हो सकता है ! वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन को लेकर चुनाव आयोग ने बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे पूछा था कि क्यों न राष्ट्रीय पार्टी का उनका दर्जा वापस ले लिया जाना चाहिए ! तब बसपा ने चुनाव आयोग से दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने तक उसके राष्ट्रीय पार्टी के दर्जे पर फैसला स्थगित करने की अपील की थी !

बसपा को अब राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खत्म करने के मामले में नोटिस दी जाएगी तथा इसके लिए चलने वाली प्रक्रिया आगामी मार्च तक खत्म होगी ! बसपा ने दिल्ली की सभी 70 सीटों पर प्रत्याशी उतारे लेकिन उसे 1.4 प्रतिशत मत ही मिले थे ! बसपा प्रमुख मायावती ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में जोरदार प्रचार भी किया था !

बसपा से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन जाने के बाद उसे मिलने वाली कई तरह की सहूलियत नहीं मिलेगी ! जैसे कि चुनाव में प्रचार के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन से मुफ्त में समय नहीं मिलेगा और न उसका चुनाव चिन्ह हाथी ही बरकरार रह पाएगा ! इससे पहले भी चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बसपा को दो सीट ही मिल सकी थी ! बसपा ने एक सीट झारखंड तथा एक सीट हरियाणा में जीती थी ! बसपा को अपना राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा बनाए रखने के लिए झारखंड तथा जम्मू कश्मीर में तीन-तीन सीट और महाराष्ट्र एवं झारखंड में एक-एक सीट जीतना जरूरी था !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें