चीन में इमामों को जबरन नचाया, गुस्साए पाक ने 6 हिन्दुओं की हत्या की !

चीन के शिनजिआंग प्रांत में बड़ी संख्या में इमामों में सड़क पर उतार कर जबरन नचवाया गया ! यही नहीं इमामों को यह शपथ भी दिलवाई गई कि वे अपने बच्चों को धर्म की शिक्षा नहीं देंगे !

चीन का यह प्रांत मुस्लिम बहुल प्रांत माना जाता है ! चीनी सरकार चाहती है कि इमाम इस्लाम का प्रचार-प्रसार न किया जाए, इसी के चलते वहीं में इमामों से सार्वजनिक रूप नृत्य करवाया गया ! इसके साथ साथ ही यह शपथ भी दिलवाई गई कि वे अपने बच्चों को यह शिक्षा देंगे कि प्रार्थना करने से आत्मा को दुख पहुंचता है !

पूर्व में शिनजियांग में रोजा रखने पर भी लगाई गयी थी रोक

शिनजियांग चीन के मुस्लिम बहुल हिंसाग्रस्त क्षेत्र के रूप में जाना जाता है ! चीनी सरकार ने जुलाई 2014 में रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय पर रोजा रखने पर भी प्रतिबन्ध लगाया था ! यही नहीं चीनी सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों ने कर्मचारियों से लिखित में लिया था कि वे रमजान के दौरान रोजा नहीं रखेंगे ! यह प्रतिबंध पार्टी सदस्यों, शिक्षकों और युवाओं पर भी लागू हुआ था ! पाबंदी लगाने वालों में वाणिज्यिक मामलों का विभाग और मौसम विभाग भी शामिल थे ! एक सरकारी अस्पताल ने मुस्लिम कर्मचारियों से लिखित रूप से रोजा न रखने का शपथ पत्र भी लिया था !

चीनी सरकारी अखबारों में भी उपवास से स्वास्थ्य को होने वाले खतरे के प्रति संपादकीय छापे गए थे ! मुस्लिम समुदाय ने इस कदम को चीन के राष्ट्रीय नेताओं की ओर से उनकी संस्कृति पर हमला बताया भी बताया था ! कुछ लोगों का कहना था कि शिनजियांग में हालिया असंतोष उबरने के कारण ऐसा किया गया !

चीन में हुई घटना की प्रतिक्रिया स्वरुप पकिस्तान में मार दिए 6 हिन्दू 

चीन इमामों को नचाये जाने के बाद पकिस्तान में इसका गुस्सा हिन्दुओं पर उतारा गया ! पकिस्तान के सिंध प्रांत में भीड़ ने छह हिंदुओं को मौत के घाट उतार दिया ! प्रदर्शनकारियों में से एक मोहम्मद अकरम का कहना है कि चीन में ऐसा होता आया है, परन्तु हम वहां प्रदर्शन नहीं कर सकते है ! अकरम के अनुसार, हमने हिंदुओं की हत्या की है, ताकि दुनिया में संदेश जाए कि हम इस्लाम का विरोध बर्दाश्त नहीं करेंगे !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें