चीन के विरोध को नजरअंदाज कर मोदी ने अरुणांचल प्रदेश में की सौगातों की वर्षा |

एंबेडेड छवि की स्थायी लिंक

अरूणाचल के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी न केवल ईटानगर गए, बल्कि वहां विशाल जनसमुदाय को मंत्रमुग्ध करने वाला भाषण भी दिया | चीन ने इस यात्रा पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है | चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों को बिगाड़ने वाला कहा है | चीन की सरकारी एजेंसी क्जिनहुआ के अनुसार 1914 में साम्राज्यवादी शक्तियों ने अवैध मैकमोहन लाईन के नाम पर चीन के तीन प्रांत गुपचुप भारत में मिला दिए थे | चीन के इस विरोध से वेपरवाह मोदी जी ने अपने चिरपरिचित अंदाज में भाषण दिया | प्रस्तुत हैं भाषण के मुख्य अंश –

शायद हिंदुस्‍तान में अरुणांचल ही ऐसा प्रदेश है, जहाँ परस्पर अभिवादन जयहिंद से होता है | अरूणाचल की यह परंपरा प्रेरणादायक हैअनुकरणीय है और इसके लिए मैं अरूणाचल के नागरिकों को, उनकी इस महान परंपरा को आदर पूर्वक वंदन करता हूं |  मैं उनका अभिनंदन करता हूं। आज एक बड़ी बात हो रही है कि अरूणाचल प्रदेश नाहरलागुन से भारत की राजधानी दिल्‍ली से सीधा रेल से जुड़ जाएगा। करीब 2100 से भी अधिक लंबी यात्रा 38 घंटे में पूरी होगी | भारत सरकार कि ओर से यह नजराना आज आपके चरणों में समर्पित करते हुए मैं गर्व अनुभव कर रहा हूं। इतना ही नहीं तो अब आप नाहरलागुन से गुवाहाटी भी रात को बैठेसुबह गुवाहाटी और रात को गुवाहाटी से बैठे सुबह सूरज उगते ही यहां पहुंच जाएंगे।
रेलरोडएयर यह connectivity जितनी बढ़ेगीउतनी ही इस क्षेत्र की ताकत राष्‍ट्र के विकास में काम आने वाली है | मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं आने वाले दिनों में इस रेल यात्रा के कारण बड़ी मात्रा में यहां Tourism बढ़ेगालोग ट्रेनें भर-भर कर यहां आएंगे और यहां की खूबसूरत वादियां देखेंगेयहां के पेड़-पौधेयहां के लोगयहां का इतना शुद्ध माहौल । आज 132 केवी वाट का Power Transmission Line का भी शिलान्‍यास हुआ है। करीब-करीब तीन हजार दो सौ करोड़ रुपये का प्रोजेक्‍ट है। अभी यह बिजली पहुंचाने के लिए जो Transmission Line का काम होने वाला हैवो करीब-करीब तीन हजार दो सौ करोड़ रुपये की लागत से होगा। यह बिजली के खम्‍बेयह बिजली के तार सिर्फ घर में दीया जलाने का काम करते हैं ऐसा नहीं है। यह ऊर्जा विकास यात्रा में अहम भूमिका अदा करती है।
अगर हमें गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़नी है। हमें गरीबी से बाहर आना हैतो सिर्फ नारेबाजी से गरीबी नहीं जाती है। जो जड़ीबूटी गरीबी को हटाती है उसका नाम है शिक्षा। अगर हम गरीब के बच्‍चों को शिक्षित करेहर गरीब की झोपड़ी में भी अगर लिखना-पढ़ना पहुंचा देंतो वो शिक्षा गरीबी के खिलाफ लड़ने की उसको ताकत देती है और‍‍ फिर एक ही पीढ़ी में वो गरीबी से बाहर आ जाता है। हमने पिछले दिनों शिक्षा के क्षेत्र में एक "Ishan Vikas" योजना बनाई है। जो होनहार बालक है भले ही गरीब क्‍यों न हो ऐसे एक हजार बालकों को पसंद करकेउनको special scholarship देकर के उनकी अच्‍छी से अच्‍छी पढ़ाई हो उस पर हम बल दे रहे हैं। जिसके कारण गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए वो भी हमारा एक मजबूत सिपाही बन जाएहमारा साथी बन जाए,पढ़-लिखकर के वो भी गरीबी के खिलाफ लड़ने के लिए हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर के काम करें। गरीबी से मुक्ति पाने के लिए हमने इन रास्‍तों को चुना हुआ है। उन रास्‍तों के सहारे हम आगे बढ़ेंगे। आज एकतीसरे प्रोजेक्‍ट का भी प्रारंभ हुआ है और वो तीसरा प्रोजेक्‍ट है ईटानगर के नागरिकों को पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का प्रोजेक्‍ट है। थोड़ी पीड़ा भी होती है कि ईटानगर राजधानी यहां के लोगों को पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने में आजाद हिंदुस्‍तान को 60 साल लग गए। अचम्भा है कि इतने पहाड़ और भरपूर पानी के बाद भी यह इलाका प्‍यासा है। इससे बड़ी पीड़ादायक बात क्‍या हो सकती है।
हिमाचल प्रदेश ने पानी से बिजली उत्पन्न की और सफलतापूर्वक आगे बढ़ाहिमाचल की आर्थिक स्थिति में बदलाव आया। यह ताकत आपके अंदर भी है। यह बात सही है कि इस प्रकार के प्रोजेक्‍ट के लिए जिन लोगों को विस्‍थापित होना पड़ता हैउनको कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए । मैं विश्‍वास दिलाता हूं अरूणाचल प्रदेश हिंदुस्‍तान को उजाला दे सकता है। मैं आपके कंधे से कंधा मिलाकर काम करना चाहता हूं। मैं आपके सेवक के रूप में आपके पास आया हूंआपके साथी के रूप में आया हूं।
इन दिनों अपना अभियान चलाया हुआ है Solar Energy का। ऊंची-ऊंची पहाडि़या हैंपांच-दस परिवार रहते हैं। मुझे उनको भी बिजली पहुंचानी है, Solar योजना के माध्‍यम से पहुंचानी है ताकि गरीब के घर में दीया जलें |
कुछ ही समय में करीब-करीब 18 नई FM चैनल का auction होने वाला हैजिसका लाभ जरूर मिलेगा। 
छह नये Agriculture College के माध्यम से पूरा North-East दुनिया के लिए Organic Farming पाने का एक बहुत बड़ा Capital बन जाए इसका प्रयास है |आज इस राज्‍य के स्‍थापना दिवस के Festival को उसका उद्घाटन करते हुए मुझे गर्व हो रहा है और मैं इस Festival का उद्घाटन घोषित करता हूं और आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। 

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें