अमेरिका में हिन्दू मंदिर में हमला कर की गयी तोड़ फोड़, दीवार पर लिखा 'गेट आउट'


वाशिंगटन के एक हिंदू मंदिर की दीवार पर कुछ अज्ञात लोगों ने नफरत फैलाने वाला संदेश लिख दिया है। जिससे इलाके में रहने वाला समुदाय स्तब्ध है। मंदिर की दीवार पर अंग्रेजी में 'गेट आउट' लिखा गया है। अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

हिंदू मंदिर को तोड़े जाने की यह घटना अमेरिका के मेट्रोपोलिटन क्षेत्र सिएटल में हुई है जहां मंदिर में तोड़फोड़ के बाद वहां गेट आउट लिख दिया गया है। यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर है।आज उस मंदिर में शिवरात्रि का त्यौहार मनाए जाने वाला था।हालांकि स्थानीय प्रशासन मामले की लीपापोती में जुट गया है और इसकी जांच कर रहा है। सोमवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने मंदिर का दौरा किया और कहा कि इस तरह की घटना अमेरिका में नहीं होनी चाहिए।

हिंदू मंदिर एवं सांस्कृतिक केंद्र, बोथेल, वाशिंगटन के न्यास बोर्ड के अध्यक्ष नित्य निरंजन ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘इस तरह की चीज अमेरिका में नहीं होनी चाहिए। किसी को निकल जाने के लिए कहने वाले आप कौन होते हैं? यह प्रवासियों का देश है।’’

निरंजन ने कहा, ‘‘हमें कोई अंदाजा नहीं है कि यह किसने किया?’’ कुछ ही ब्लॉक की दूरी पर स्थित स्काईव्यू जूनियर हाई स्कूल पर भी स्वास्तिक बनाया गया था और लिखा गया था, ‘मुस्लिमों यहां से निकलो’।

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) ने इस घटना की निंदा की है। एचएएफ के सरकारी संबंधों के निदेशक जे कंसारा ने कहा, एक बड़े हिंदू त्योहार से पहले यह अपराध हुआ है जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों की विशेष चौकसी की जरूरत रेखांकित करता है कंसारा ने कहा, हम बॉथेल शहर के पुलिस विभाग द्वारा की जा रही व्यापक जांच से उत्साहित हैं। एचएएफ तब तक स्थानीय समुदाय के जरिए शहर, राज्य और संघीय अधिकारियों के साथ सहयोग करता रहेगा, जब तक साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे तक नहीं ले आया जाता।

गौरतलब है कि अमेरिका में पिछले कुछ समय से हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं में इजाफा देखा गया है। पिछले साल वर्जीनिया की लोउडोउन काउंटी और जॉर्जिया के मोनरो में ऐसी ही घटनाएं देखने में आई थीं। एक जनवरी 2015 को न्याय विभाग ने अपराध दर्ज करने वाले सभी फार्म में नफरत फैलाने की आशंका से किए गए अपराध के तहत हिंदू विरोधी श्रेणी को शामिल करने का आदेश दिया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के संदर्भ में हाल ही में एक बयान दिया था कि यहां धर्म के प्रति लोगों में सहनशक्ति कम हो रही है। लेकिन अमेरिका के सिएटल में एक हिंदू मंदिर को तोड़े जाने और वहां से भाग जाने के संदेश के बाद अमेरिका की हकीकत दुनिया के सामने एक बार फिर आ गयी है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें