मोदी ने पवार के साथ मंच साझा कर शिवसेना को दिया सन्देश

महाराष्ट्र के बारामती में शनिवार को शरद पवार के साथ मंच साझा करते हुए किसानों के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दल से बडा देश होता है ! शरद पवार भी राजनीति से उठकर बात करते हैं ! मोदी ने कहा कि हमारा मकसद है देश आगे बढे ! मोदी ने कहा कि सत्ता में बडे लोगों की जिम्मेदारी ज्यादा रहती है ! मोदी ने इससे पहले कृषि विज्ञान केंद्र की इमारत का उद्घाटन किया ! उन्होंने कहा, शक्ति के अवसर को बदलना होगा !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक दिनी महाराष्ट्र दौरे पर थे ! इस दौरान वह राकांपा प्रमुख शरद पवार के ग़़ढ बारामती में एक कार्यक्रम में एक मंच पर नजर आए ! पवार के घर मोदी ने खाना भी खाया ! विधानसभा चुनाव के दौरान पवार पर तीखा हमला बोलने वाले मोदी के इस 'सौहार्द' को लेकर राज्य में नए राजनीतिक समीकरण के कयास लगने लगे हैं !

महाराष्ट्र में गठबंधन चला रही बीजेपी के संबंध शिवसेना से अच्छे नहीं चल रहे हैं ! ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी शरद पवार से खुलेआम करीबी दिखाकर शिवसेना को संदेश देना चाहते हैं कि वो अपनी शर्तों पर सरकार चलाने की न सोचे ! विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राकांपा ने अपनी ओर से पहल करते हुए भाजपा को बिना शर्त समर्थन का एलान कर दिया ! संभवत: यही कारण रहा कि शिवसेना को सत्ता में भागीदारी के लिए ज्यादा मोलभाव करने की जगह नहीं मिली ! शिवसेना को अब भी उसका मलाल है !

नये समीकरण के कयास...

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की कडवाहट को पीछे छोड प्रेम बढाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राकांपा नेता शरद पवार के साथ यहां मंच साझा किया और उनके साथ दोपहर का भोजन किया ! मोदी ने ऎसा करके राज्य में एक नये संभावित राजनीतिक समीकरण की अटकलों को हवा दी ! यद्यपि दोनों नेताऔं ने जोर देकर कहा कि उनके सार्वजनिक तौर पर एक साथ आने के कोई राजनीतिक अर्थ नहीं निकाले जाने चाहिए लेकिन भाजपा के अपने सहयोगी शिवसेना के साथ संबंधों में आये तनाव के बाद इसे अधिक राजनीतिक महत्व दिया जा रहा है ! मोदी ने गत वर्ष अक्तूबर में हुए विधानसभा चुनाव में प्रचार करने के दौरान राकांपा को स्वाभाविक रूप से भ्रष्ट पार्टी करार दिया था और जनता का आह्वान किया था वह स्वयं को पवार परिवार के जूए के भार से मुक्त करे !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें