बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री,लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन का नाम लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज !

इंदौर की सांसद और लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन का नाम लिम्का बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में सबसे अधिक बार लगातार लोकसभा चुनाव जीतने के कारण शामिल किया गया है ! 'सुमित्रा ताई' के नाम से विख्यात बीजेपी नेत्री वर्ष 1989 से लगातार एक ही संसदीय इलाके इंदौर से लगातार ८ बार सांसद चुनी जाती रहीं है !

वर्तमान में वे भारत के लोकसभा की अध्यक्ष हैं ! वे इस पद पर आसीन होने वाली भारत की दूसरी महिला हैं ! महाराष्ट्र में रत्नागिरी जिले के चिपलुन में 12 अप्रैल 1943 को जन्मीं सुमित्रा 1982 को नगर पार्षद बनी थीं ! सुमित्रा ताई ने भाजपा में रहते हुए राजनेता के रूप में विकास किया ! वह 1990 में मध्य प्रदेश में भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष और 1998 में राष्ट्रीय महासचिव बनीं ! वकील से राजनेता बनीं सुमित्रा अपनी सरलता, ईमानदारी और साफ छवि के साथ-साथ चुनाव में जीत के शानदार रिकॉर्ड के लिए जानी जाती हैं ! उन्होंने एक सक्रिय सांसद के रूप में केवल महत्वपूर्ण समितियों का ही नेतृत्व नहीं किया है, बल्कि वह सदन के भीतर अच्छी बहस करने वाली और एक उत्साही प्रश्नकर्ता भी रही हैं !

राजनीतिक जीवन की शुरुआत 39 वर्ष की आयु में करने वाली महाजन उप महापौर बनीं और उसके बाद मध्य प्रदेश में इंदौर लोकसभा सीट से सांसद चुनी गईं ! वर्ष 1999 से 2004 के बीच वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में राज्य मंत्री रहीं तथा मानव संसाधन, संचार एवं प्रौद्योगिकी तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस जैसे विभिन्न मंत्रालयों का प्रभार संभाला ! इसके अलावा वे औषध नियंत्रण पर उपसमिति की संयोजक रही ! वह महिला सशक्तीकरण पर संयुक्त समिति और महिलाओं से जुड़े कानूनों (आपराधिक कानूनों) के मूल्यांकन पर बनी उपसमिति से भी जुड़ी रही हैं ! आप सामाजिक न्याय और सशक्तीकरण पर बनी समिति और ग्रामीण विकास की स्थायी समिति की अध्यक्ष भी रही हैं !

सौम्य व्यवहार करने वाली सुमित्रा एक ऐसी राजनेता के रूप में उभरी, जिन्होंने 1989 में कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश चंद्र सेठी को हरा कर इंदौर से सांसद बनने के बाद से कभी हार का मुंह नहीं देखा और विपक्षी नेताओं की एक पीढ़ी उन्हें हराने का आज भी बस इंतजार ही कर रही हैं ! सुमित्रा जी प्रथम महिला हैं जो कभी लोकसभा चुनावों में पराजित नहीं हुई हालांकि सांसद बनने से पहले उन्हें इंदौर विधानसभा चुनावों में तीन बार हारना पड़ा था !

महाजन का विवाह इंदौर के वकील जयंत महाजन से हुआ था और इनके दो बेटे हैं ! उनकी रुचि मराठी साहित्य, कविता और नाटक में है ! वे कई सांस्कृतिक संगठनों से भी जुड़ी रही हैं ! सुमित्रा ताई महिला कल्याण और सामाजिक सुधारों के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं ! वे मध्यप्रदेश में मराठी अकादमी की पूर्व अध्यक्ष, इंदौर में अहिल्या उत्सव समिति और समकालीन अध्ययन केंद्र की प्रमुख और इंदौर-पारसपुर सहकारी बैंक एवं महाराष्ट्र ब्राहमण सहकारी बैंक की पूर्व निदेशक रही हैं !



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें