प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की बैठक में सभी मुख्यमंत्रियों से लेंगे मशविरा !

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की पहली बैठक में देश भर के सारे मुख्यमंत्रियों से राय मशविरा लेंगे ! इस बैठक में मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आगामी बजट पर सुझाव मांगेगे और इसके साथ ही नीति निर्माण में उनकी सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करने पर विचार विमर्श होने की संभावना है ! राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ‘राजग’ सरकार ने 65 वर्ष पुराने योजना आयोग के स्थान पर नया संगठन राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान (नीति आयोग) का गठन किया है !

बैठक में आम बजट, प्रमुख योजनाओं और रेल तथा सड़क जैसी ढांचागत परियोजनाओं पर मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों की राय लेंगे ताकि अर्थव्यवस्था को उच्च वृद्धि के रास्ते पर लाया जा सके ! एक सूत्र ने बताया ‘प्रधानमंत्री रविवार को मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे जिसमें वह 28 फरवरी को पेश होने वाले केंद्र सरकार के पहले पूर्ण बजट पर उनकी राय जानेंगे ! इसके अलावा वह प्रमुख योजनाओं और प्रक्रियाओं में क्षमता सुधार के बारे में भी उनके विचार जानेंगे !

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी नीति आयोग संचालन परिषद की पहली बैठक में हिस्सा लेंगे ! वह आयोग के कार्यों, रूपरेखा एवं कार्यप्रणाली के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार का पक्ष प्रस्तुत करेंगे !

इससे पहले शुक्रवार को नरेंद्र मोदी ने नवगठित नीति आयोग की पहली बैठक में देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी नीतिगत आवश्यकताओं पर उनके विचार जानने के लिए चर्चा की !

इसमें अर्थशास्त्रियों ने सरकार को ऊंची वृद्धि दर, विश्वसनीय कर व्यवस्था, राजकोषीय मजबूती व बुनियादी ढांचा विकास पर काम करने का सुझाव दिया ! चर्चा की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सहकारी संघवाद पर जोर दिया ! उन्होंने कहा कि वह विकास के लिए राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के पक्ष में हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें