राजस्थान सरकार ने मॉडल स्कूलों में सूर्य नमस्कार को किया अनिवार्य !

मध्‍य प्रदेश जहां स्‍कूलों में सूर्य नमस्कार स्वैच्छिक है, वहीं राजस्‍थान की भाजपा सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए इसे अनिवार्य कर दिया है ! शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में अभी इसे केवल मॉडल स्कूलों को शामिल किया गया है, लेकिन सरकारी स्कूल में भी इसे जल्‍द शामिल किए जाने की संभावना है ! खास बात यह है कि सूर्य नमस्कार को अनिवार्य करने वाला राजस्थान मध्य प्रदेश के बाद दूसरा राज्य होगा !

यह आदेश तत्काल प्रभाव से 48,000 स्कूलों में लागू होगा ! इनमें 28,000 सरकारी स्कूल भी शामिल हैं ! मध्य प्रदेश सरकार ने भी इसी तरह के निर्देश स्कूलों को दिए थे ! राजस्थान सरकार ने भी मध्य प्रदेश की लाइन पर चलते सूर्य नमस्कार की राह अपना ली ! सूर्य नमस्‍कार को अनिवार्य व्यायाम बनाए जाने के बाद अब राजस्थान में स्कूली बच्चे सुबह प्रार्थना के साथ सूर्य नमस्कार और मेडिटेशन भी करते दिखेंगे ! 

इस निर्देश में कहा गया है कि सभी सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी स्कूल 20 मिनट हर दिन बाल सभा का आयोजन करेंगे ! इस 20 मिनट में सूर्य नमस्कार, चिंतन और अखबार पाठ जैसी गतिविधियां शामिल होंगी !20 मिनट में 5 मिनट प्रार्थना, राष्ट्रीय गीत, शपथ और ग्रुप सॉन्ग के लिए है ! आखिरी 10 मिनट सूर्य नमस्कार, योग, चिंतन और इंग्लिश, हिन्दी अखबार पढ़ने के लिए तय किये गए है !

यह निर्देश आर्य समाज, मुस्लिम समुदाय और ईसाई स्कूलों में लागू नहीं होगा ! इन समुदायों ने सरकार के इस कदम का विरोध किया था !



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें