एंड्रॉइड मोबाइल से जुडी कुछ सामान्य समस्याएँ एवं उनके सुझाव !



एंड्रॉइड यूजर्स के सामने अक्सर सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्या आती हैं। कई बार वह इंटनरेट से कनेक्ट नहीं हो पाते तो कई बार ऐप्स डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहा है एंड्रॉइड यूजर्स की ऐसी ही कुछ सामान्य समस्याएँ और उनके हल।


1. ऐप्स का डाउनलोड ना होना:

एंड्रॉइड यूजर्स के सामने सबसे आम समस्या आती है जब उनके फोन में ऐप्स डाउनलोड नहीं हो पाते। ऐसा दो कारण से होता है। पहला आपके फोन में इंटरनल मेमोरी पर्याप्त नहीं है और दूसरा आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर की मेमोरी बहुत ज्यादा हो गई है।
* अगर पहला कारण है और फोन में मेमोरी कम है तो इंटरनल मेमोरी से ऐप्स को डाटा कार्ड में ट्रांसफर कर दें। अगर ऐप्स ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं तो हैवी ऐप्स जिनका साइज ज्यादा है उनकी कैश मेमोरी क्लियर कर दें।
इसके लिए-
Settings> Apps> All> App Cache Clear पर जाएं।
* अगर दूसरा कारण है तो समस्या गूगल प्ले स्टोर में है। इसे हल करने के लिए अपने प्ले स्टोर की कैश मेमोरी और हिस्ट्री डिलीट करनी होगी।
Settings> Apps> All> Google Play>Cache Clear पर जाएं।
इसी के साथ, गूगल प्ले की सेटिंग्स पर जाकर हिस्ट्री डिलीट कर दें और फोन को रीस्टार्ट कर लें।


2. फोन स्टार्ट ना होना:

एंड्रॉइड क्रैश होने या फोन के स्टार्ट ना होने की समस्या अक्सर एंड्रॉइड यूजर्स को आती है। ऐसे में यूजर्स को या तो फोन रीबूट करना होता है या फिर सर्विस करवाना होता है। अगर फोन को कोई खास डाटा निकालने के लिए ऑन करना है तो इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो की जा सकती हैं।* फोन को क्रैश होने से बचाने के लिए सबसे पहले बैटरी निकाल दें। इसके कुछ देर बाद बैटरी रीइन्सर्ट कर उसे स्टार्ट करें।* अगर फोन की बैटरी नहीं निकल सकती है तो पावर बटन को 15 सेकंड तक प्रेस करें।* अगर इसके बाद भी फोन बंद नहीं हो रहा है और एंड्रॉइड क्रैश हो रहा है तो फोन को चार्जिंग पर लगाएं। इसके बाद पावर बटन को 15 सेकंड तक प्रेस करें।* अगर इसके बाद भी एंड्रॉइड क्रैश हो रहा है तो आपको फोन सर्विस सेंटर पर ले जाना होगा।


3. डिवाइस में नहीं कनेक्ट हो रहा है मेमोरी कार्ड:

एंड्रॉइड यूजर्स के सामने एक आम समस्या आती है कि उनका मेमोरी कार्ड डिवाइस में शो नहीं करता है। यूजर्स मेमोरी कार्ड फोन में डाल तो देते हैं, लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम उसे रीड नहीं करता।
अगर आपको ये समस्या आ रही है तो एक बार मेमोरी कार्ड फॉर्मेट करने के बारे में सोचिए। इसके लिए -
Settings>Storage>Format SD card>Ok.
पर जाएं। फॉर्मेट करने से आम तौर पर प्रॉब्लम सॉल्व हो जाती है। अगर फिर भी ना हो तो SD कार्ड को एक बार कम्प्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट कीजिए।


4. गूगल प्ले का धीमा चलना:

कई बार एंड्रॉइड यूजर्स को समस्या आती है कि गूगल प्ले स्टोर धीमा काम कर रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गूगल प्ले में कैश मेमोरी ज्यादा हो जाती है। इसे समय समय पर क्लियर करना जरूरी होता है।
कैसे करेंगे-
Setting>Apps>All>Google Play Services>Clear Cache
एक बार कैश मेमोरी क्लियर करने के बाद अपने फोन को दोबारा रीस्टार्ट कर लें।
क्या होती है कैश मेमोरी-ये डिवाइस मेमोरी में एक ऐसी जगह होती है जहां से हाल ही में एक्सेस किया गया डाटा आसानी से रिट्रीव किया जा सकता है। यूजर्स अपने डिवाइस पर जो भी काम करते हैं उसकी कॉपी कैश मेमोरी में भी सेव रहती है। मेन मेमोरी की जगह कैश मेमोरी से प्रोसेसर डाटा लेता है।


5. डाटा कनेक्शन का ना मिलना :


ये एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक कॉमन समस्या है जिसमें यूजर्स का डाटा कनेक्शन डुअल सिम सेटिंग्स बदल जाने के कारण या किसी अन्य वजह से बंद हो जाता है। डुअल सिम या मोबाइल इंटरनेट सेटिंग्स ठीक करने के लिए यूज की जा सकती हैं नीचे दी गई टिप्स।अपने स्मार्टफोन में-Settings> More
पर जाएं। यहां पर सेल्युलर नेटवर्क्स या मोबाइल नेटवर्क्स (Cellular Network Or Mobile Network) नाम का ऑप्शन दिया होगा। इसपर क्लिक करें। यहां डाटा कनेक्टशन (Data Connection), 3G सर्विस, प्रिफर्ड नेटवर्क, APN ऐड्रेस ऑप्शन दिए होंगे। यहां पर APN ऑप्शन सिलेक्ट करें। मान लीजिए आपके फोन में दो सिम हैं और उसमें से एक रिलायंस दी गई है जिससे नेट चलाना है। उसपर क्लिक करें।यहां बहुत से ऑप्शन दिए होंगे इनमें से Reliance Netconnect ऑप्शन सिलेक्ट करें। या अगर आपके पास टाटा डोकोमो की सिम है तो TATA DOCOMO INTERNET ऑप्शन सिलेक्ट करें। आपके पास जिस भी नेटवर्क की सिम हो उस नेटवर्क का APN इंटरनेट से सर्च कर डाल दीजिए। नेट काम करने लगेगा। जरूरत पड़ने पर एक बार फोन को रीबूट कर लें।


6. ऐप्स की समस्या:

कई बार कोई गलत ऐप डाउनलोड करने के कारण प्रोसेसर पर ज्यादा लोड पड़ता है। मेमोरी फीचर्स के हिसाब से अगर ऐप ना हो तो यूजर्स को बाद में बहुत समस्या होती है।
क्या करें जो ऐसा ना हो-
कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले ऐप की परमीशन और रिक्वायरमेंट्स ध्यान से पढ़ लें। ऐप फोन के कितने रिसोर्सेज का इस्तेमाल करेगा। ऐप अगर मेमोरी कार्ड के साथ-साथ इंटरनल फोन मेमोरी को भी इस्तेमाल कर रहा है तो ये आपके फोन के लिए थोड़ा हैवी साबित हो सकता है।


7. स्मार्टफोन चार्जिंग:


कई बार फोन एक बार में चार्ज नहीं होता है। चार्जर का पोर्ट लूज होने के साथ ही फोन के चार्जिंग पोर्ट में भी समस्या हो सकती है। चार्जिंग पोर्ट में गंदगी जमने के कारण फोन की चार्जिंग नहीं हो पाती।
करें टूथपिक का इस्तेमाल :कई बार हैडफोन जैक में या फिर यूएसबी पोर्ट में डस्ट जम जाने के कारण वो ठीक तरह से काम नहीं कर पाते ऐसे में हैडफोन जैक या यूएसबी पोर्ट को टूथपिक से साफ किया जा सकता है। टूथपिक के सिरे में थोड़ी सी रुई लगाएं और जमी हुई गंदगी को साफ करें। इसके लिए अमोनिया क्लीनर, नेल पॉलिश रिमूवर या फिर एल्कोहॉल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन इसका इस्तेमाल यूएसबी पोर्ट में करने से बचें क्योंकि इससे क्लीनर फोन के अंदर भी जा सकता है।
अगर ना हो ठीक:अगर पोर्ट साफ करने के बाद भी ठीक ना हो तो चार्जर बदल दें। कई बार सिर्फ चार्जर का डाटा कॉर्ड ठीक ना होने के कारण समस्या आती है। उसे बदला जा सकता है।


8.डिस्चार्ज होना:

फोन अगर जल्दी डिस्चार्ज हो रहा है तो इसके लिए बैकग्राउंड ऐप्स और कनेक्टिविटी फीचर्स भी जिम्मेदार हो सकते हैं।
क्या करें-स्क्रीन सेवर या कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे ब्लूटूथ, वाई-फाई, 3G और NFC जरूरत ना होने पर बंद कर दें। अगर ये फीचर्स ऑन रहेंगे तो फोन की बैटरी ज्यादा खर्च होगी।
चार्जिंग के दौरान-फोन जल्दी चार्ज हो इसके लिए चार्जिंग के दौरान नेट कनेक्शन बंद कर दें। 3G हो या वाई-फाई अगर नेट ऑन रहता है तो फोन देर से चार्ज होता है। अगर कम समय में चाहते हैं कि फोन बहुत ज्यादा चार्ज हो तो उसे स्विच ऑफ कर चार्ज करें।


9. अगर ब्लूटूथ में हो समस्या :

अक्सर स्मार्टफोन्स में देखा गया है कि ब्लूटूथ का इस्तेमाल करने में यूजर्स को समस्या आती है। ब्लूटूथ या तो कनेक्ट नहीं हो पाता या फिर बाकी डिवाइस सर्च नहीं करता है। इसका एक तरीका तो ये है कि फोन स्विच ऑफ करके ऑन किया जाए इससे कनेक्टिविटी फीचर्स ठीक तरह से काम करेंगे। अगर इससे भी काम नहीं बनता है तो अपने ब्लूटूथ की कैश मेमोरी क्लियर करें।
ऐसा करने के लिए-
Settings > Apps > All Apps > Select Bluetooth Share > Clear Cache/ Clear Data
एक बार डाटा क्लियर करने पर डिवाइस सही ढंग से काम करने लगेगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो अपने डिवाइस की सेटिंग्स चेक करें। कई बार डिवाइस विजिबल नहीं होता। इसके अलावा, डिवाइस का नाम और पेयर्ड डिवाइस सेटिंग्स भी चेक करें

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें