राजस्थान में कचरे के ढेर में कुछ खा रही गाय के मुह में फटा विस्फोटक पदार्थ, गाय की हुई मौत !

भले ही कहने को महाराष्ट्र में गौमाता के मांस पर प्रतिबन्ध लगा देने की अच्छी पहल शुरू हो गयी हो परन्तु अभी भी अन्य राज्यों की सरकारें गौमाता के संरक्षण में कोताही बरत रही है ! इसी तारतम्य में एक नया मामला राजस्थान के अलवर जिले के टेहटा कस्बे में सामने आ रहा है, जहाँ एक भूखी गाय ने खाने की तलाश में घूरे के ढेर में कुछ विस्फोटक पदार्थ को खा लिया जिससे गाय की मृत्यु हो गयी ! एक स्वयंसेवी संस्था के कार्यकर्ता ने दावा किया कि हाल ही के दिनों में इस तरह की कस्बे में यह दूसरी घटना है !

घटनास्थल पर मौजूद एक व्यक्ति केदार शर्मा ने बताया कि गाय खेतों में चर रही थी ! इसी दौरान खेत में पडे एक कचरे के ढेर में से उसने कुछ विस्फोटक खा लिया और उसे जैसे ही चबाया उसका मुंह में विस्फोट हो गया ! पुलिस ने बताया कि स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस ने जानवर को सर्जरी के लिये पशु चिकित्सालय भेजा गवाया ! उन्होंने बताया कि गाय जिंदा थी और उसे उपचार हेतु भेजा गया था ! इलाके में एक सप्ताह पहले भी इसी तरह की घटना हुई थी जिसमें गाय का मुंह फट गया था और कुछ दिनों के बाद गाय की मौत हो गई थी !

एक अन्य व्यक्ति संजीव शुक्ला ने आरोप लगाया कि इलाके में गैर कानूनी रूप से किये जा रहे खनन कार्यों में काम में लिये जा रहे विस्फोटकों को कचरे में फेंक दिया जाता है जिससे इस तरह की घटना होती है !

उन्होंने बताया कि इस तरह से विस्फोटक को कचरे में फेंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को पहली घटना के बाद शिकायत दर्ज कराई गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई !

एक बड़ा प्रश्न यह उठता है कि आखिरकार ऐसे विस्फ़ोटक पदार्थ सार्वजानिक स्थल पर कैसे कचरे के ढेर में फैंके जा रहे है जिससे हिन्दू संस्कृति में माँ के समान स्थान रखने वाली गौमाता भी मौत के मुहं में जा रही है ! आखिर प्रशासन कोई कदम उठाएगा या धन बल बाहुबल के दवाब में लीपा पोती कर अपनी ड्यूटी निभाएगा ?



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें