फेसबुक के 8 उपयोगी फीचर्स जिनके बारे में नहीं होगी शायद आपको जानकारी



सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का दुनिया भर में करोड़ों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और हर दिन कई नए लोग इससे जुड़ रहे हैं। फेसबुक को इस्तेमाल करना बहुत आसान है लेकिन, इसके कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। हम आपको फेसबुक के 8 ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप शायद ही जानते हों। इन्हें जानने के बाद फेसबुक इस्तेमाल करना आपके लिए सिर्फ आसान ही नहीं इंट्रेस्टिंग भी बन जाएगा।


1. फेसबुक ईमेल 

फेसबुक इनबॉक्स में कई ऐसे मैसेज होते हैं जिन्हें आप नहीं पढ़ पाते। कई बार ध्यान ना दे पाने के कारण तो कई बार समय की कमी के कारण। ऐसे में जरूरी मैसेज ना पढ़ पाने से काम बिगड़ सकता है। लेकिन फेसबुक में एक ऐसा फीचर है जो आपके इनबॉक्स में आने वाले मैसेज को आपके जीमेल पर भेज देगा। इसके लिए आपको अपना एक ईमेल आइडी बनाना है (जैसे कि-bindasskhabri@facebook.com) इस ईमेल पर भेजा गया मैसेज आपके जीमेल इनबॉक्स में आ जाएगा।


2. इंट्रेस्टिंग पोस्ट कर सकते हैं सेव 


आपको फेसबुक पर शेयर कोई पोस्ट इंट्रेस्टिंग लगी हो और आप उसे बाद में फिर पढ़ना चाहते हों। पोस्ट को सेव करने के लिए अपने फोन स्क्रिन के टॉप राइट कॉर्नर में जाकर 'Save' के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।


3. डाउनलोड करें अपनी एक्टिविटी 


इसके लिए अपने फेसबुक आकाउंट पर जाएं और 'Downoad Facebook Data' पर क्लिक करें। यह ऑप्शन आपको सेटिंग ऑप्शन के नीचे मिलेगा।



4. फेसबुक चैट पर फाइल शेयरिंग 


आपने फेसबुक पर चैटिंग तो खूब की होगी लेकिन, क्या आप यह जानते हैं कि फेसबुक चैट पर आप फाइल भी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको गियर आइकॉन पर क्लिक करना है और 'Ad Files' का ऑप्शन सिलेक्ट करना है।


5. ऑन दिस डे फीचर 
फेसबुक का यह फीचर आपके काम का हो सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि फेसबुक पर पिछले साल आज के दिन क्या शेयर किया था तो आप इस फीचर की मदद ले सकते हैं। फेसबुक पर 'On This Day' नाम के टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।



6. मैनेज पेज सेक्शन 
फेसबुक पेज पर लेफ्ट साइड में फेसबुक एलिमेंट्स की एक लिस्ट होती है। इसे साइडबार एलिमेंट्स कहते हैं। इन साइडबार एलिमेंट्स को आप आपनी सुविधा के अनुसार री-अरेंज कर सकते हैं।




7. इंट्रेस्ट लिस्ट 


इंट्रेस्ट लिस्ट आप जिन वेबसाइट, कंपनी या सेलिब्रिटी को फॉलो करते हैं उनके पोस्ट के कलेक्शन को इंट्रेस्ट लिस्ट कहते हैं। अपने इंट्रेस्ट लिस्ट को देखने के लिए फेसबुक पर लेफ्ट कॉलम में 'Intrests' लिंक पर जाना है और फिर 'more' पर क्लिक करें।


8. फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की जगह फॉलो करें 

फेसबुक का यह फीचर भी बड़े काम का है। यदि हम फेसबुक पर अनजान लोगों को ज्यादा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते है तो हमारा अकाउंट ब्लॉक होने का खतरा रहता है। इस फीचर की मदद से आप बिना फ्रेंड रिक्वेस्ट फेजे किसी को फॉलो कर सकते हैं। इसका यह फायदा है की बिना फ्रेंड बने उसकी हर पोस्ट आपके साथ शेयर होगी

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें