गर्मियों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़याल !

मौसम का मिजाज बदल गया है और अब गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। बदले मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए अपनी जीवन शैली में भी बदलाव जरूरी है ।...

मौसम का मिजाज बदल गया है और अब गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। बदले मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए अपनी जीवन शैली में भी बदलाव जरूरी है । अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में बदलाव की शुरुआत करने की जरूरत है, ताकि आने वाले महीनों में आप पूरी तरह स्वस्थ रह सकें।

गर्मी में तमाम बीमारियां भी लोगों को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे मौसम में जरूरी है कि अपने खानपान से लेकर पहनावे में भी बदलाव किया जाए। वहीं, अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है । तेज गर्मी को देखते हुए जरूरी है कि पहले से ही इस मौसम के लिए अपनी योजना बना ली जाए । इससे मौसम के नकारात्मक असर से बचा जा सकेगा । गर्मी ज्यादा परेशान न करे इसके लिए जरूरी है कि सुबह जल्दी उठा जाए । कई लोग गर्मियों में ख़राब पाचन तंत्र से परेशान रहते हैं अतः अपने खानपान का विशेष ध्यान रखा जाए।

ज्यादा मसालेदार खाने से हमे अपच की समस्या होती है । गर्मियों में हमे ध्यान रखना चाहिए कि गर्म मौसम में प्यास ज्यादा लगती है, इस लिए जितना हो सके पानी ज्यादा पीयें और खाने में सालद और रसीले फल लें। इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा, और डीहाइड्रेशन और लू लगने से भी बचे रहेंगे। आइये जाने ऐसे ही कुछ और नुस्खे जिन्हें करने से आप अपच से बचे रहेंगे।

खूब तरल पदार्थ लें

गर्मियों में यह बहुत जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें। डीहाइड्रैशन या पानी की कमी से आपका पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है। इसलिए खूब पानी पिए और हो सके तो रसीले फलों का सेवन करें।

दिन में कई बार खाना खाएं

सबसे पहले अपने खाना खाने के समय में अंतराल रखें, और कम खाएं। और खाने में रसीलें फल जरूर लें

दही

इससे पेट में होने वाली बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती हैं। दही खाने से पाचनक्रिया सही रहती है, जिससे खुलकर भूख लगती है और खाना सही तरह से पच भी जाता है। दही खाने से शरीर को अच्छी डाइट मिलती है, जिस से स्किन पर अच्छा ग्लो रहता है।

हर्ब

अपने आहार के लिए साबहुत धनिया, सौंफ, हरी धनिया और अदरक जरूर लें। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है।

तरबूज़

तरबूज का सेवन गर्मी के दिनों में नियमित रूप से करना चाहिए। इसको खाने से भोजन जल्दी पचता है, नींद आने में आसानी होती है, लू लगने का डर नहीं रहता और तरबूज मोटापे को भी कम करता है।

तला भुना कम खाएं

गर्मियों में ज्यादा तला भुना खाने से गैस और अपच की समस्या होने लगती है। अगर आपको अपना पाचन तंत्र रखना है तो जितना हो सके तला हुआ भोजन ना खाएं।

मसालेदार भोजन

गर्मियों में मसालेदार खाने से बचें।

जरूरी काम दोपहर तक पूरे करें

तेज धूप से बचने के लिए जरूरी है कि अपने दिन के जरूरी कामों को दोपहर एक बजे तक पूरा कर लिया जाए। इसके लिए सुबह जल्दी उठकर अपने दिन की योजना बनाए । इसमें अपने जरूरी कामों की सूची तैयार कर उन्हें धूप के तेज होने से पहले पूरा करने की कोशिश करें ।

डाइट में शामिल करें स्वास्थ्य वर्धक पेय पदार्थ 

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत स्वास्थ्य वर्धक पेय पदार्थ की होती है । इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती । गर्मी में छाछ, फलों का रस, ठंडा दूध, हरा सलाद को शामिल करना चाहिए । सलाद में इस मौसम में आने वाले खीरा, ककड़ी भी इस्तेमाल करें । 

एल्कोहल युक्त कोल्ड ड्रिंक का उपयोग गर्मी में कम से कम करें, क्योंकि इनसे कुछ देर के लिए राहत तो मिलती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक होते हैं।

चेहरे पर कपड़ा बांधकर निकलें

इन दिनों धूप तेज होने के कारण शरीर के खुले हिस्से सीधे प्रभावित होते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से पूर्व चेहरे को सफेद कपड़े से बांधकर ही बाहर निकलें, इससे कानों से गर्म हवा शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी । हाथों व पैरों को भी खुला न रखें, धूप से त्वचा खराब होने के साथ ही धूल की वजह से त्वचा सम्बन्धी समस्याएँ हो सकती है ।

धूप के बाद ठंडी हवा से बचें

इन दिनों दिन के समय गर्मी व धूप तेज रहती है । दिन में यदि आप तेज धूप में रहते हैं तो इसके तुरंत बाद एकदम ठंडी हवा में जाने से बचें । प्रायः बाहर से आते ही लोग घरों में कूलर और एसी चालू कर लेते हैं या फ्रीज का पानी इस्तेमाल करते हैं, इससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है । रात्रि में सोने से पूर्व ठंडी हवा में कुछ देर टहलना बेहतर रहेगा ।

आंखों का रखें ख्याल

गर्मी में शरीर के साथ ही आंखों पर भी ज्यादा नकरात्मक असर पड़ता है । इसलिए जरूरी है कि इनका भी खास ख्याल रखा जाए । चिकित्सक बताते हैं कि गर्मी के मौसम में एलर्जी कंजक्टीवाइटिस का खतरा बढ़ जाता है। धूल की वजह से भी आंखों में परेशानी बढ़ जाती है, इसलिए खुली हवा या धूप में निकलने पर चश्मे का प्रयोग जरूर करें । आंखों को ठंडे पानी में थोड़े अंतराल के बाद धोते रहें । इससे ड्राइनेस दूर होती है । विटामिन सी देने वाले फलों को भी अपने आहार में शामिल करें ।

ये बरतें सावधानियां

- आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मे का उपयोग करें।

- ज्यादा से कम और कम से ज्यादा तापमान में जाने से पहले थोड़ा ब्रेक लें।

- पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

- पहनावे में हल्के रंगों वाले कपड़ों का इस्तेमाल करें।

- सुबह जल्दी उठें और नियमित रूप से हल्का व्यायाम करें।


इन बातों का रखें ध्यान


- सुबह हल्का नाश्ता और हरी सब्जियों से बनी हुई डिश से दिन की शुरुआत करें ।

- घर से बाहर निकलने से पहले पानी अधिक मात्रा में पिएं ।

- सुबह का खान दोपहर 11:30-12:30 के बीच लेना शुरू करें । खाने में हरा सलाद व दही को शामिल करें ।

- शाम को कुछ सूखे मेवे, फलों की चाट या मिल्क शेक लें, इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी ।

- चाय का इस्तेमाल सिर्फ सुबह के समय ही करें । दिन के समय फलों के रस को विकल्प के रूप में अपनाएं।

- रात का खाना सोने से करीब दो घंटे पहले लें । इसमें ज्यादा चटपटा और तलीय पदार्थ का इस्तेमाल करने से बचें ।

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