अनोखा हेलमेट जो दुर्घटना होते ही परिजनों को देगा सूचना !

देश में सडक पर मोटरसाईकिल दुर्घटना होना आम बात है और अक्सर इस दाहसे में बिना हेलमेट के बाइक सवार की जान चली जाती है। इससे निजात पाने के लिए झारखंड धनबाद के बलियापुर गांव के रहने वाले एक ग्रामीण वैज्ञानिक रूद्र मुखर्जी ने ऎसी तकनीक बनाई जो आपकी बाइक की सुरक्षा के साथ-साथ दुर्घटना के समय हेलमेट आपके परिजनों को इसकी खबर भी पहुंचाएगा।

रूद्र मुखर्जी ने ऎसी तकनीक बनाई है जो महज 50 रूपए की लागत से किसी भी हेलमेट में फिट की जा सकती है और ये जादुई हेलमेट एक नहीं बल्कि तीन खुबियों से लैस हो जाएगा। यानि आपकी और आपके बाइक की सुरक्षा हेलमेट करेगी। गौरतलब है कि महज इंटर पास ग्रामीण वैज्ञानिक रूद्र मुखर्जी ने हेलमेट के अंदर जिस तकनीक का इस्तेमाल किया है वह किसी भी इंजीनियरिंग छात्र के लिए शोध का विषय हो सकता है। 

उसमें एक सेंसर लगाने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक सर्किट से मोबाइल को कनेक्ट किया गया है। यानि एक मोबाइल गाडी के अंदर मौजूद रहेगा और उसकी फिक्वेंसी हेलमेट से जुडी होगी। यानि चाह कर भी बाइक सवार बिना हेलमेट के गाडी स्टार्ट नहीं कर सकेगा। ऎसे में यह चोरों से भी सुरक्षित रहेगी। 

दूसरी खासियत है कि हेलमेट पहना हुआ बाइक सवार दुर्घटना के बाद जैसे ही जमीन पर नीचे गिरेगा हेलमेट में लगा सेंसर ऑटोमैटिक सक्रिय होकर घर वालों को मोबाइल के जरिये कॉल करेगा। यानि आपदा के समय यह हेलमेट खुद सुरक्षा प्रहरी का काम करेगा

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें