लख्वी की रिहाई या कोई अन्य गुप्त समझौता ?


मुंबई पर हुए 26/11 के आतंकी हमले का मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को रावलपिंडी की अदियाला जेल से रिहा कर दिया गया है ! सूत्रों ने पाकिस्तान के न्यूज चैनल जियो टीवी को बताया कि लाहौर हाईकोर्ट द्वारा लखवी की हिरासत को गैरकानूनी करार देने के बाद गुरुवार देर रात उसे रिहा कर दिया गया ! 

भारत ने अदालत के फैसले पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि इससे सीमा पार आतंकवाद पर पाकिस्तान द्वारा उसे बार बार दिए गए भरोसे की कीमत ‘खत्म’ हुई है ! जानकारी के अनुसार लश्कर और आईएसआई के बीच हुई डील के तहत लखवी की रिहाई हुई !

दोनों के बीच हुए गुप्त समझौते के मुताबिक लखवी का इस्तेमाल अफगानिस्तान में किया जायेगा जहां आईएस अपने पैर पसारने की कोशिश कर रहा है ! इसके अलावा लखली को भारत विरोधी अभियान से कुछ दिनों तक दूर रखा जायेगा ! आईएसआई लखवी का इस्तेमाल अफगानिस्तान में इसलिए करना चाहता है ! उसे आतंकी गतिविधियों की जानकारी है ! इस क्षेत्र में अपनी सक्रियता के दम पर लखवी पाकिस्तान की मदद कर सकता है ! साफ है कि इस तरह के फैसले से ही पाकिस्तान की आतंक के खिलाफ दोहरी रणनीति का इस्तेमाल करता है ! पाक ने भारत के खिलाफ कई आतंकी तैयार किये ! 

तहरीक के ताबिबान के आतंकियों ने जिन्होंने पेशावर में स्कूल पर हमला करके पाक को नयी चुनौती दी उन्होंने भी इसका प्रमाण दिया की बोर्डर पर किस तरह पाक उनका इस्तेमाल करके भारत के खिलाफ साजिश रचता था ! अब लखवी को मिली अफानिस्तान की जिम्मेदारी इस रणनिति का हिस्सा है ! लखवी की जमानत को लेकर देश के साथ विदेशों में भी बवाल मचा है. कई देश खुलकर इसका विरोध कर रहे है !

लख्वी की रिहाई पर विभिन्न देशों की प्रतिक्रियाएं 


इजरायल ने लखवी की रिहाई पर जताई नाराजगी

इजरायल ने मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी की रिहाई पर हैरानी और नाराजगी जताई है ! इजरायल ने इसे आतंकवाद के खिलाफ युद्ध के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है !

इजरायली राजदूत डेनियल कारमन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इजरायल, मुंबई हमलों के मास्टमाइंड जकीउर रहमान लखवी की रिहाई पर हैरान हो निराश है ! उस घातक हमले में यहूदी सेंटर-नरीमन हाउस में इजराइली नागरिकों को भी शिकार बनाया गया था ! यह रिहाई आतंकवाद के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है, जिसमें इजराइल और भारत करीबी साझेदार हैं !''


लखवी की रिहाई पर अमेरिका ने दिया भारत का साथ

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकी.उर.रहमान लखवी की रिहाई पर गहरी चिंता जताते हुए अमेरिका ने आज कहा कि उसने पाकिस्तान से 26/11 के पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ने के लिए बार बार कहा है !

विदेश मंत्रालय के कार्यकारी प्रवक्ता जेफ राथके ने यहां संवाददाताओं से कहा ‘‘हम मुंबई हमलों के कथित मास्टरमाइंड लखवी की जमानत पर रिहाई को लेकर बहुत चिंतित हैं !’’ उन्होंने कहा कि महीनों से चले आ रहे और हालिया तथा कल के घटनाक्रम को लेकर उन्होंने अपनी चिंताओं से पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया था !

राथके ने कहा ‘‘आतंकी हमले सभी देशों की सामूहिक सुरक्षा और संरक्षा पर हमला हैं ! पाकिस्तान ने मुंबई आतंकी हमले के षड्यंत्रकारियों, फायनेन्सरों और प्रायोजकों को न्याय के दायरे में लाने के लिए सहयोग का संकल्प जताया और हम पाकिस्तान से उस प्रतिबद्धता का पालन करने का आग्रह करते हैं ताकि छह अमेरिकियों सहित हमले में मारे गए 166 बेकसूर लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित हो सके !’’


लखवी की रिहाई से फ्रांस के राष्ट्रपति ओलोंद स्तब्ध

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने आज कहा कि पाकिस्तान द्वारा मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी को रिहा किए जाने से वह गहरे तक स्तब्ध हैं और उन्होंने इस घटनाक्रम पर अपनी नाराजगी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया है ! राष्ट्रपति ओलोंद ने कहा कि मुंबई आतंकी हमले के जघन्य अपराध के आतंकवादी आरोपी की जमानत पर रिहाई स्तब्धकारी है ! ओलोंद ने कहा, इसी सिलसिले में मैं हर बार अपना रोष जताता हूं जब कोई आतंकवादी रिहा किया जाता है, जबकि घृणित कायो के लिए उसकी जिम्मेदारी रहती है !




एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें