फेसबुक यूजर रहे सावधान ! कुछ इस तरह से हैक हो रहा है आपका फेसबुक अकाउंट !

सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक का उपयोग करनेवाले मित्रों सावधान ! यदि आप भी फेसबुक पर सक्रीय है तो यह आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण खबर है ! बात केवल आपके फेसबुक अकाउंट को मात्र हैक करने तक सीमित नहीं है ! आपको जानकार हैरानी होगी की इस तरह के हेकरों से आपके बैंक अकाउंट को भी खतरा हो सकता है ! 

हाल ही में हिमाचल पुलिस ने कुछ ऐसे ही हैकरों को पकड़ा है ! उन्होंने पुलिस के सामने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं ! ये हैकर फेसबुक अकाउंट को हैक कर उन्हें अपने जाल में फंसा लेते थे ! इन्होंने अकाउंट हैक करने के नए तरीके का भी खुलासा किया है !

हैकरों ने पुलिस को बताया कि ये सबसे पहले यह लोग फेसबुक पर एक मिलता जुलता एक पेज तैयार करते थे ! इसके उपरान्त इसका यूआरएल तैयार किया जाता था ! तत्पश्चात फेसबुक यूजर्स को जाल में फ़साने का कार्य प्रारम्भ होता था !

हेकर्स एक ऐसा पेज निर्माण करते है जिसे खोलने पर यूजर्स से लॉग इन करने के लिए आईडी और पासवर्ड मांगा जाता है ! यानी ये फेसबुक लॉगइन करने वाले पेज से मिलता-जुलता रहता ! हैकर इस यूआरएल लिंक को किसी भी यूजर को भेज देता था ! इस लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर के सामने एक पेज खुलता है जिसमें आईडी व पासवर्ड मांगा जाता है !

यूजर को लगता है कि फेसबुक की अधिकृत साइट से लॉगइन करने के लिए यह मांगा जा रहा है, लेकिन ऐसा नहीं होता है ! जैसे ही यूजर इसमें आईडी व पासवर्ड डालता, उसकी सारी जानकारी उन्हें मिल जाती ! इसके बाद ये अकाउंट का पासवर्ड बदलकर खुद इसका प्रयोग करते एक अकाउंट हैक करने के बाद यूजर के बाकी दोस्तों को भी ऐसे ही जाल में फंसाया जाता ! फेसबुक फ्रेंड्‍स को मालूम ही नहीं होता कि किसने उन्हें ये लिंक भेजा है ! हेकिंग के बाद दोस्तों से पैसे ट्रांसफर करवाने, रिचार्ज करवाने जैसे कामों को किया जाता है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें