दो मिनट मैं बनने वाली "मैगी" स्वादिष्ट या जहरीली ?

क्या आप जानते है कि बस सिर्फ दो मिनट में तैयार होने वाली "मैगी" के रूप में आप स्वयं एवं अपने बच्चों को कितने खतरनाक केमिकल खिला रहे है एवं उन खतरनाक केमिकल के आपके और आपके बच्चों पर क्या प्रभाव पड सकता है ?

मैगी में ऐसे खतरनाक केमिकल मिले हैं जो आपके, आपके बच्चे की सेहत के लिए घातक हैं ! जब भी आप मैगी या कोई और नूडल्स फूड खाते हैं, तो आपने ध्यान नहीं दिया होगा लेकिन इन डिशेज में MSG यानी मोनो सोडियम ग्लूटामेट मिलाया जाता है ! स्वाद के नाम पर मिलाया जाने वाला ये MSG एक ऐसा तत्व है जो बच्चों, बूढ़ों, गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है !

मोनो सोडियम ग्लूटामेट और आसान शब्दों में कहें तो वो धीमा जहर जो स्वाद के नाम पर मिलाया जाता है ! यह मोनो सोडियम ग्लूटामेट आपके दिमाग,हड्डियों,आँख और खून के लिए अत्यंत ही खतरनाक है ! अगर एम् एस जी को सीधे और आसान शब्दों में समझाए तो यह वही अजीनोमोटो है जो कि आप लोग आमतोर पर चाइनीज बनाते हुए इस्तेमाल करते है ! यह खतरनाक अजीनोमोटो आपको वैसे ही खाने का एडिक्ट बना देता है एवं इसके कारण सीधे आपके स्वाद ग्रंथि पर असर होता है !

निसंदेह अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि चीन, जापान समेत विदेशों में तो चाइनीज जम कर तबियत से खाया जाता है तो क्या उन लोगों पर यह असर नहीं करता है ? तो मित्रों चीन जापान समेत अन्य देशों में यह नमक के जैसे इस्तेमाल किया जाता है जबकि हमारे भारत देश में स्वाद को बढाने के नाम पर सोडियम के साथ एम एस जी को मिलाया जाता है ! जिसके कारण यह खतरनाक हो जाता है !

यदि आपको खाने में स्वाद के साथ साथ सेहत का भी ख़याल रखना हो तो इस एम एस जी से तो दूरी ही बना के रखिये ! तो अब आगे से कोई भी पैकेट खरीदने से पहले इस बात पर भी गौर जरूर कीजिये कि कहीं इसमें एम एस जी तो नहीं मिलाया गया है ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें