मोदी कि एक साल कि सरकार ने दाउद समेत तमाम सोने के तस्करों को दिया 3500 किलो सोने का झटका !


मोदी सरकार के एक साल के कार्यकाल के दौरान अब तक करीब 3500 किलो सोना जब्त किया है, जिसकी कीमत 1100 करोड़ रुपए आंकी जा रही है ! महत्वपूर्ण बात यह है कि पकड़ा गया अवैध सोना भारत के भगौड़े डॉन दाउद इब्राहीम समेत तमाम सोने के तस्करों का है ! 


भारतीय इतिहास में पहली बार कस्टम, पुलिस और रेवेन्यू विभाग ने वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान 3500 किलो सोना जब्त किया है, जिसकी कीमत 1100 करोड़ रुपए बताई जाती है ! वहीँ पूर्व में 2012-13 के दौरान 100 करोड़ रुपए कीमत का 350 किलो सोना जब्त किया गया था ! सरकार ने चालू खाता घाटा कम करने के लिए सोने के आयात पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया था, जिसके कारण सोने की तस्करी 900 फीसदी बढ़ी और कस्टम, पुलिस और रेवेन्यू विभाग कि सक्रियता के चलते अधिक मुनाफा कमाने कि जुगाड़ में सोने के तस्करों को भारत कि मोदी सरकार ने 440 वाल्ट का तगड़ा झटका दे दिया है !

डी आर आई के मुताबिक़ दुबई, थाईलैंड और चीन के रास्ते भारत लाया जाता है सोना 

डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) के मुताबिक सोने की तस्करी में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है ! डीआरआई के आंकड़ों के अनुसार 2012-13 में 100 करोड़ रुपए का सोना जब्त हुआ था ! वहीं, 2013-14 के दौरान 690 करोड़ रुपए का सोना एजेंसियों ने पकड़ा था ! जबकि 2014-15 के दौरान सारे रिकॉर्ड टूट गए और 1100 करोड़ रुपए का सोना पकड़ा गया !

सूत्रों के मुताबिक भारत में सोने की तस्करी लिए रास्तों में काफी फेरबदल किया गया है ,जिसका एक कारण नेपाल में भीषण भूकंप एवं वहां तथाकथित सोना तस्करों के सरगना की मौत होना है ! अतः अब भारत में सोने की तस्करी लिए नए रास्तों का इस्तेमाल किया जा रहा है जिनमें गुजरात, मणिपुर और पश्चिम बंगाल के बॉर्डर क्षेत्र शामिल है ! आमतौर पर नेपाल में 80-100 किलो सोना जब्त होता है लेकिन 2013-14 के दौरान यह आंकड़ा बढ़कर दोगुना हो गया है ! सरकारी एजेंसियों के मुताबिक तस्कर दुबई, थाईलैंड और चीन के रास्ते सोना भारत लाते है !

दाउद को हुआ भारी नुक्सान 

कुख्यात आतकवादी और भारत के भगौड़े डॉन को भी पकडे गए सोने से बड़ा नुक्सान होना बताया जा रहा है ! कहा जाता है कि दुबई से जो सोना तस्कर कर भारत लाया जाता रहा है वह दाउद के द्वारा ही भारत पहुंचाया जाता है ! 

जहाँ भारत में सोने का भाव लगभग २७००० रुपये प्रति १० ग्राम है वहीँ दुबई में सोने का भाव २४००० रुपये प्रति १० ग्राम है ! जिस कारण सोने के तस्कर ३००० रुपये प्रति १० ग्राम कमाने के चलते में भारी मात्रा में भारत लाते रहे है ! परन्तु अब मोदी सरकार कि अत्यधिक सक्रियता के चलते तस्करी कर लाये जाने वाले सोने को पकड़ कर सरकारी खजाने में जमा कराया जा रहा है जिस कारण इन सोने के तस्करों कि कमर बुरी तरह टूट चुकी है ! कई तस्कर पूरी तरह से बर्वाद हो चुके है व कुछ बर्वाद होने कि कगार पर पहुँच चुके है ! इन में भारत के भगौड़े डॉन दाउद का नाम भी शामिल है !

किन तरीकों से दाउद भारत में करता था सोने कि तस्करी ?

कुख्यात आतंकी और भारत का दुश्मन नंबर १ दाउद तमाम अनोखे तरीकों से दुबई से भारत में सोने कि तस्करी को अंजाम देता आया है, परन्तु अब उसके इन अनोखे तरीकों को भारतीय कस्टम, पुलिस और रेवेन्यू विभाग ने अपनी सूझ बूझ से बंद कराने में खासी सफलता प्राप्त कर ली है !

बताया जाता है कि दाउद दुबई से भारत में हेंगर के द्वारा, जूतों के सोल में, मोबाइल के द्वारा, ताले में एवं पूरी तरह से सोने से बनाए गए मोबाइल के सर्किट के द्वारा सोने कि तस्करी को अंजाम दे रहा था !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें