नापाक पाक की एक और नापाक हरकत, कबूतरों के जरिये करा रहा है भारत की जासूसी !


पंजाब पुलिस ने पठानकोट के मनवाल गांव में एक पाकिस्तानी जासूस पकड़ा है । जानकारी के अनुसार कबूतर के पंख पर पाकिस्तानी मुहर के साथ कुछ गुप्त संदेश भी अंकित है। 

घटना के बाद बिना देर किये पंजाब पुलिस ने इसकी जानकारी तुरंत अपने हेडक्वार्टर को दी, जिसके बाद पंजाब पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस जासूस पाकिस्तानी कबूतर को पुलिस ने पंजाब के पठानकोट के मनवाल गांव से पकड़ा। पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार सीमावर्ती इलाकों में इस तरह की गतिविधियों का मतलब यह है कि पाकिस्तान द्वारा सीमा पर जासूसी अब इन कबूतरों के द्वारा कराई जा रही है।

पूर्व में भी अरबी मुहर के साथ पकड़ा जा चुका है जासूस कबूतर।

अब जब पंजाब पुलिस समेत समस्त भारतीय पुलिस के होश उड़े हुए है , वह भी हाथ आये एक पाकिस्तान से आये एक जासूस कबूतर के कारण। तब मन में एक सवाल मन में घर करता है कि क्या पहली बार है जब पकिस्तान कबूतरों के द्वारा भारत में जासूसी कार्य को अंजाम दे रहा है ?

जी नहीं, सूत्रों के अनुसार कबूतर के द्वारा पकिस्तान यह घिनोनी हरकत पूर्व में भी करता आया है। जानना आवश्यक होगा कि यह पहली दफा नहीं है कि जब इस तरह की घटना घटित हुई हो, इससे पहले भी कई बार इस तरह के कबूतरों को पकड़ा जा चुका है। हाल ही में गुजरात पुलिस ने सलाया एस्सार जेट्टी से करीब पांच समुद्री माइल दूर एक कबूतर को इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे पकड़ा था। 

पूर्व में और भी पकडे जा चुके है जासूस कबूतर 


कुछ वर्षों पूर्व भी भारत पुलिस ने भारत पाक सीमा पर एक कबूतर को जासूसी के संदेह में पकड़ा गया था।यह घटनाअमृतसर से चालीस किलोमीटर दूर पाकिस्तान की सीमा के पास घटित हुई थी। तब यहाँ के एक रहवासी ने इस कबूतर को पकड़ा और पाया था कि इस जासूस कबूतर के पैर पर पाकिस्तान का एक पता और फोन नंबर लिखा हुआ था।

तब पुलिस को संदेह था कि ये कबूतर पाकिस्तान से जासूसी के किसी खास अभियान पर भेजा गया है। इस कबूतर को पुलिस की चौकसी में रखा गया, और इसकी डॉक्टरों ने जांच की।

इस कबूतर के पंख पर लाल स्याही से '303-6284620' नंबर लिखा गया था और एक स्टैंप लगा था इस्लामाबाद, वज़ीराबाद- पाकिस्तान।

उस समय पशुपालन अधिकारीयो के अनुसार कहा गया था कि “पाकिस्तानी कबूतरों को आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि भारतीय कबूतरों से अलग दिखाई पड़ते हैं” ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें