Whatsapp पर यूं पाएं “चिपकू” और “जासूस” लोगों से छुटकारा

“व्हाट्स एप्प” है तो काम का एप्प, परन्तु कभी कभी कुछ “चिपकू” प्रकार के लोगों के कारण इसका इस्तेमाल करना भी भारी सर दर्द का कारण बन जाता है ! कुछ “चिपकू” लोग तो “व्हाट्स एप्प” के जरिये जासूसी भी करना प्रारम्भ कर देते है ! कई बार इन “चिपकू” लोगों के कारण महिलाए तो एक बारगी “व्हाट्स एप्प” से विदा लेने तक का मन बना लेती है ! आइये जानते है इन “चिपकुओं” से निपटने के कुछ आसान से तरीके :-

१. सबसे आसान तरिका “ब्लाक” कीजिये  !

निसंदेह रूप से आप इस विकल्प को अच्छे से जानते होंगे परन्तु कई बार किसी व्यक्ति को ब्लाक न कर पाने की हम हिम्मत नहीं उठा पाते है ! परन्तु यदि कोई व्यक्ति वास्तव में सर दर्द बन जाए तो उसे ब्लाक करने में जरा सी भी न देरी करें ! हाँ यदि भविष्य में कभी व्यक्ति को अनब्लॉक करना चाहे तो वह भी कर सकते है !

2. प्रोफाइल चित्र को छुपा कर रखें !

यदि आपकी व्हाट्स एप्प “प्रोफाइल चित्र” को हर कोई देख पा रहा है तो तुरंत आप प्रायवेसी सेटिंग में बदलाव कीजिये ! व्हाट्स एप्प में सेटिंग पर जाए उसके उपरान्त अकाउंट में जाए फिर प्रायवेसी पर क्लिक करें ! यहाँ आपको एक सेक्शन में 'Who can see my personal info' दिखाई देगा इसमें 'प्रोफाइल फोटो' पर क्लिक करें और सेटिंग को 'नोबडी' पर सेट कर दें !

3. ब्लू टिक को इगनोर करें !

व्हाट्स एप्प में यदि आपके पास आये मेसेज को आप पढ़ लेते है तो उस पर “ब्लू टिक” लगा हुआ दिखाई देता है ! कभी कभी यह हमारी स्वतंत्रता पर भी पाबंदी लगाता सा प्रतीत होता है ! परन्तु चिंता न करें, इसे बंद किया जा सकता है ! प्राइवेसी के भीतर “मैसेजिंग” पर जाएं और 'Read receipt' सेलेक्शन को “अनचेक” कर दें !

4. लास्ट सीन को बंद करें !

आप माने या न माने व्हाट्स एप्प पर लास्ट सीन आप्शन के माध्यम से आपकी सबसे ज्यादा जासूसी होती है ! तत्काल 'प्राइवेसी' में जाएं, फिर, 'Who can see my personal info' में और फिर 'लास्ट सीन' में जाकर इसे तुरंत बंद कर दें !

5. अजनबियों पर न दें ध्यान !

अच्छा होगा की आप अजनबियों से अपना “स्टेटस मैसेज” भी छिपाकर रखें या फिर ऐसे “स्टेटस” न लगाएं, जो अपनी निजी जिंदगी के बारे में 'जासूस' किस्म के “चिपकुओं” को कुछ सूत्र मुहैया कराते हों ! इन निजी “स्टेटस मेसेज” को खुद तक सीमित रखें ! इस बात का विशेष ध्यान रखें की आप यदि किसी अजनबी से बात कर भी रहे हैं तो उसका नंबर 'कॉन्टैक्ट' में सेव करने में जल्दबाजी न दिखाएं ! इस बात को अच्छे से समझ लें कि “कॉन्टैक्ट” में ऐड करके ही वह आपकी तस्वीर और स्टेटस आदि देख सकता है !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें