हरियाणा के मात्र तीन वर्षीय विभोर को मिलेगी पीएचडी की डिग्री


हिन्दुस्तान में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और इस बात को भारत के गुडग़ांव में रहने वाले एक तीन साल के बच्चे विभोर ने बिलकुल सच साबित कर दिखाया है ! कहने को हरियाणा का यह लाल “विभोर” अभी महज तीन वर्ष का ही है ! विभोर अभी विद्यालय भी नहीं जाता है ! विभोर के अभिभावकों ने अभी उसका दाखिला एक प्ले स्कूल में करवाया हुआ है, जिससे वह अपनी उम्र के बच्चों के साथ खेल सके !

महज तीन वर्षीय विभोर को पीएचडी की डिग्री मिलने जा रही है ! विभोर को यह डिग्री वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से प्रदान की जाएगी ! विभोर को एशिया रिकार्ड बुक और इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में 20 तक का पहाड़ा सबसे कम समय में सुनाने वाले सबसे कम उम्र के बच्चे के रूप में उसका नाम दर्ज किया गया है !

केवल यही नहीं विलक्षण प्रतिभा का धनी यह बच्चा नेता से लेकर अभिनेता तक सभी की नकल भी कर लेता है, इंसायक्लोपीडिया की तरह विभोर के पास सभी सवालों के जवाब हैं ! जनरल नॉलेज में भी विभोर का कोई जवाब नहीं है। विभोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की बातों की हूबहू नकल कर लेता है ! 

गुड़गांव के आरडी सिटी में रहने वाले विभोर के माता -पिता ईशा सिंगला और अमित सिंगला कंप्यूटर इंजीनियर हैं ! विभोर की माता ईशा के अनुसार वह विभोर को व्यस्त रखने के लिए उसे कभी कभार टैबलेट और लैपटॉप दे देती थीं ! अब वह इन्हीं से खेलता है और खेल-खेल में दुनिया भर के ज्ञान हासिल कर चुका है ! आज विभोर लैपटॉप पर यू ट्यूब, गूगल से बहुत सारी जानकारियां ले रहा है ! इतना ही नहीं विभोर कंप्यूटर एप्लीकेशन के मेन्यू के साथ प्रयोग करता है ! विभोर का समझने का अपना अलग तरीका होता है ! 

ईशा के अनुसार “ हम लोग रात के दस बजे से सुबह तीन बजे तक जगते हैं, क्योंकि विभोर जगता है ! कारों में विभोर की बहुत दिलचस्पी है ! सैकड़ों कारों के लोगों के शब्द पहचान लेता है ! कई तरह से दिमाग की एक्सरसाइज करता रहता है ! जिसमें मैं मदद करती हूं ! वह बच्चों के साथ खेलने तथा कार्टून देखने में दिलचस्पी नहीं दिखाता है ! वह कक्षा दो तक की किताबें पढ़ लेता है ! ईशा कहती हैं कि यह तो शुरुआत है, वह अपने बेटे के उन्नत मस्तिष्क को बेहतर साधन, सुविधाओं और प्रशिक्षण के साथ पूरा समय देकर आगे बढ़ाएंगी ताकि उसकी प्रतिभा दुनिया की बेहतरी में काम आए !“


विभोर के नाना देवेन्द्र बंसल स्टेट बैंक में अधिकारी हैं और उन्हें लोग चलता फिरता कंप्यूटर कहते हैं।


विभोर की प्रमुख ख़ास बातें

24 अप्रैल 2012 को जन्मे विभोर सिंगला ने छह मिनट 18 सेकेंड में 20 तक का पहाड़ा सुनाकर एशिया बुक ऑफ रिकार्ड और 10 जनवरी 2015 को अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराया, सबसे कम उम्र के बच्चे के तौर पर यह रिकार्ड विभोर के नाम दर्ज है!

विभोर 500 से ज्यादा शब्दों की स्पेलिंग बता सकता है ! हिंदी, अंग्रेजी, रोमन और स्पेनिश में एक हजार तक की काउंटिंग जानता है !

वह 25 से ज्यादा प्रसिद्ध व्यक्तित्व और 30 से ज्यादा जानवरों की आवाज की हूबहू नकल उतार लेता है !

विश्व के नक्शे में वह किसी भी देश को पहचान सकता है !

यूएसए के नक्शे में यूएसए के हर राज्य को पहचान सकता है !

विभोर 200 से ज्यादा कंप्यूटर एप्लीकेशन की समझ रखता है !

रिमोट वाली कार पर कई तरह के प्रयोग करता रहता है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें