क्या शिवपुरी में दस्तक दे चुका है प्रतिबंधित आतंकी संगठन "सिमी" ?




क्या शिवपुरी में भी प्रतिबंधित आतंकी संगठन “सिमी” अपनी पैठ जमा चुका है ? यह यक्ष प्रश्न इन दिनों शिवपुरी जिले समेत समस्त प्रदेश के वासियों के मन में घर कर रहा है !

ज्ञात हो कि बीते दिनों प्रतिबंधित आतंकी संगठन “सिमी” (स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) के नाम से शिवपुरी जिले के बदरवास में एक इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसायी को दस घंटे के भीतर दो धमकी भरे पत्र भेजकर तीन लाख रुपए की मांग कर डाली ! आतंकी संगठन “सिमी” के नाम से जारी इस पत्र में व्यवसायी को साफ़ साफ़ धमकी दी गई कि यदि यदि तीन लाख रुपए नहीं दिए तो तुम्हें तुम्हारे परिवार सहित जान से मार देंगे ! हालांकि अभी पुलिस इस मामले की छानबीन में जुटी हुई है एवं “सिमी” का हाथ इस वारदात में है या नहीं इस बारे में कुछ भी खुलकर कहने में हिचक रही है ! फिलहाल पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है ! 

इस पत्र में लिखा था कि वह अच्छी तरह जानते हैं कि तुम्हारे दो बेटे हैं, यदि पुलिस को जानकारी दी तो तुम्हारे लिए ठीक नहीं होगा ! इस पत्र की जानकारी भी व्यवसायी ने पुलिस को दे दी ! फिलहाल पुलिस ने व्यापारी के घर सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिया गया है ! पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि यह कोई शरारत तो नहीं है !

बताया जा रहा है कि शिवपुरी जिले के बदरवास में इलेक्ट्रॉनिक्स का व्यापार करने वाले राजेश पुत्र महावीर प्रसाद जैन के घर पर शनिवार सुबह एक पत्र पड़ा मिला ! इस पत्र में लिखा था कि वह उन्हें तीन लाख रुपए दे दे अन्यथा उसके परिवार को जान से मार देंगे ! व्यवसायी ने तत्काल ही इस पत्र की जानकारी पुलिस को दी ! पुलिस को जानकारी देने के कुछ समय पश्चात ही व्यवसायी के घर शाम चार बजे कोई अज्ञात व्यक्ति एक अन्य पत्र फेंक गया ! 

पूर्व में भी रहा है शिवपुरी का “सिमी” से नाता 

एक वर्ष पूर्व जहाँ गृहमंत्री एवं ख़ुफ़िया एजेंसियों ने शिवपुरी में “सिमी” के बढ़ते नेटवर्क पर चिंता जाहिर की हुई थी ! वहीँ दूसरी और कुछ वर्षों पूर्व इंदौर के एक व्यवसायी के अपहरण में शिवपुरी के एक युवक को भी “सिमी” से जुड़ा होने पर गिरफ्तार भी किया जा चुका है !

पूर्व में प्रदेश के गृह मंत्री भी स्वीकार चुके है शिवपुरी समेत 21 अन्य जिलों में सक्रीय है “सिमी”

दिसंबर २०१४ में प्रदेश के गृह मंत्री बाबूलाल गौर ने स्वीकार किया था कि प्रदेश के 21 जिलों में आतंकवादी संगठन “सिमी” सक्रिय हैं, तब बाबूलाल गौर ने शिवपुरी समेत 21 अन्य जिलों में “सिमी” के सक्रीय होने की बात को भी कबूला था ! 

गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने स्वीकार किया था कि प्रदेश में सिमी आतंकी भोपाल,होशंगाबाद, हरदा, सीहोर, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, शाजापुर, धार, नीमच,खंडवा, बुरहानपुर, इंदौर, बड़वानी, उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर, जबलपुर, नरसिंहपुर और सिवनी जिलों में सक्रीय है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें