रेल यात्री अब फेसबुक के माध्यम से कर सकते हैं रेलवे की शिकायत !

यदि आपको ट्रेन में सफ़र के दौरान कोई असुविधा हुई हो अथवा आप रेलवे को कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो इसके लिए अब आपको रेलवे शिकायत पुस्तिका की तलाश नहीं करनी होगी ! आप चाहे तो आप फेसबुक पर रेलवे को शिकायत और सुझाव दे सकते हैं ! यह सब अब रेलवे के कंप्लेंट मॉनीटरिग सिस्टम से संभव है, जिससे यात्रियों को होने वाली असुविधा की शिकायत पर फौरन कार्रवाई हो सकेगी !

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक पर 'सीपीआरओ एनसीआर' नाम से पेज शुरू किया है ! इस पेज पर प्रतिदिन रेलवे की उपलब्धियों को अपलोड किया जा रहा है ! रेलवे के इस पेज पर यात्री कोई भी शिकायत या सुझाव दे सकते हैं ! यात्रियों की शिकायत या सुझाव की संबंधित अधिकारी के पास तत्काल अग्रेसित कर दिया जाएगा। रेलवे कंप्लेंट मॉनीटरिग सिस्टम के प्रचार-प्रसार पर भी खास ध्यान देगा !

रेलवे का कंप्लेंट मॉनीटरिग सिस्टम ऐसा सिस्टम है, जिसमें टिकट खरीदने, ट्रेन के सफर, खानपान, साफ-सफाई सहित अन्य किसी भी परेशानी की शिकायत कर सकते हैं ! आगरा अनुभाग के एसपी जीआरपी गोपेश एन. खन्ना के अनुसार इसके अलावा 1512 नंबर को भी सभी ट्रेनों के कोच पर चस्पा किया जा रहा है, जिससे यात्रियों के साथ होने वाली घटनाओं की सूचना जल्द मिल सके ! साथ ही यात्री अब चलती ट्रेन में भी मुकदमा लिखा सकते हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें