IPL फिक्सिंग काण्ड :- मयप्पन-राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध, CSK और RR 2 वर्ष के लिए प्रतिबंधित

आईपीएल फिक्सिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पूर्व मुख्य न्यायाधीश आर एम लोढ़ा के नेतृत्व वाली समिति ने आज अपना फैसला सुना दिया है ! अपने पहले फैसले में सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने एन श्रीनिवासन के दामाद गुरूनाथ मयप्पन क्रिकेट मैचों से जुड़ी किसी भी गतिविधियों में शामिल रहने से आजीवन निलंबित कर दिया है !

जस्टिस (रिटा.) आरएम लोढ़ा ने आईपीएल फिक्सिंग मामले में अहम् फैसला सुनाते हुए कहा कि मयप्पन ने खेल की छवि को बिगाड़ा,खेल के नियम तोड़े! मयप्पन का व्यवहार खेल की मर्यादा को हानि पहुँचाने वाला था ! मयप्पन सट्टेबाजी में लिप्त थे !

मयप्पन पर एक धारा के तहत पांच साल का प्रतिबंध एवं दूसरी धारा के तहत आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है, अर्थात अब मयप्पन क्रिकेट से जुड़ी किसी भी प्रकार की गतिविधियों से ना तो जुड़ सकेंगे और ना ही भाग ले सकेंगे ! 

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति एवं राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा पर भी आजीवन प्रतिबंध 

सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति एवं राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा को भी क्रिकेट में गलत आचरण के लिए दोषी पाया है ! जस्टिस लोढ़ा ने अपने फैसले में कहा कि राज कुंद्रा ने क्रिकेट की छवि को हानि पहुंचाई है, वह पंटर के जरिए सट्टेबाजी किया करते थे ! कोर्ट ने कुंद्रा को फिक्सिंग में शामिल न होना एवं उन्हें सट्टेबाजी में लिप्त बताया ! राज कुंद्रा पर क्रिकेट के गलत आचरण और सट्टेबाजी में दोषी पाए जाने को लेकर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है !

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स पर 2 साल के लिए बैन 

कोर्ट ने टीम को लेकर फैसला देते हुए राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स पर 2 साल के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया है ! जिसका मतलब है कि धोनी की टीम आईपीएल से बाहर हो गई है ! धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स अब दो साल तक आईपीएल नहीं खेल सकेगी ! इसके साथ ही श्रीनिवासन की कंपनी इंडिया सीमेंटस पर भी प्रतिबन्ध लगाने की सिफारिश की गई है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें