उत्तर प्रदेश में किसान के बेटे ने बनाया अनोखा मिटटी का फ्रीज़

प्रतिभाएं किसी देश को आगे ले जाने वाली विशेष आवश्यक यांत्रिकी होती हैं ! भारत एक विशाल देश है और हर एक क्षेत्र में इसने बहुत ही उन्नति करली है ! हर क्षेत्र में उन्नति करने के बावजूद कुछ प्रतिभाएं अभी भी छुपी हुई हैं जो अभी तक अपना उपयुक्त स्थान पाने के लिए प्रयत्नशील हैं !भारत में गाँव गाँव में भी बहुमुखी प्रतिभा बसी हुई है ! यह प्रतिभाएं अक्सर रचनात्मक कार्य करने हेतु प्रयत्नशील रहती है !अपने इन्ही प्रयासों के बलबूते पर अपने कार्यों में भी सफलता प्राप्त करते है !

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रुस्तमपुर गाँव के एक किसान पुत्र कमलेश प्रसाद में भी अपनी इसी रचनात्मक क्षमता के माध्यम से समस्त देशवासियों के सामने एक अनोखा आविष्कार प्रस्तुत किया है ! कमलेश कुमार ने हाल ही में मिटटी के घड़े में फ्रीज़ और कूलर बनाया है ! उनका यह आविष्कार पूरी तरह से सौर ऊर्जा आधारित है !

कमलेश कुमार के द्वारा बनाए गए इस पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलने वाले अनोखे कूलर और फ्रीज़ को बनाने में महज 800 रुपये की लागत लगी है !इस आविष्कार की कई विशेषताएं भी है ! सौर ऊर्जा आधारित इस संयंत्र में छह वाल्ट का एक पंप है ! साथ ही इसे पांच वाट के सोलर प्लेट से ऊर्जा मिलती है ! पानी का संचार घड़े में लगातार होता रहे इसके लिए एक डीसी पंप लगा हुआ है जो पानी का संचार करता रहता है ! इस पूरे घड़े की क्षमता दस लीटर की है साथ ही पानी की सफाई हेतु इस संयंत्र में एक फ़िल्टर प्लेट भी लगा हुआ है ! 

मेकेनिकल इंजिनियर की पढ़ाई कर रहे कमलेश ने इस आविष्कार के जरिये देशवासियों के समक्ष एक अनोखी मिसाल प्रस्तुत की है ! कमलेश का मानना है कि इस प्रकार के उपकरणों के आने से बिजली की बचत की जा सकती है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें