जानिये क्या है ये हैं मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी, और क्या है इसके फायदे ?

सम्पूर्ण भारतवर्ष में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू हो चुकी है ! इसका मतलब है कि अब उपभोक्ता चाहें तो अपना नंबर बदले बिना देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं और किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी से कनेक्शन भी ले सकते हैं ! भारत सरकार की तरफ भी इस सन्दर्भ में एक बयान में कहा है कि ये सुविधा लागू की जा रही है !

इसी के साथ तमाम टेलीकॉम कंपनी जैसे वोडाफ़ोन, एयरटेल, एमटीएस, आईडिया, रिलायंस, बीएसएनएल और एमटीएनएल ने यह सुविधा देनी भी आरम्भ कर दी ! आइये जानते है इससे आम उपभोक्ताओं को क्या फायदे मिलेंगे !


यदि आप अपने शहर से किसी अन्य शहर में जा रहे है तो नई जगह जाने पर नया नंबर लेने की कोई ज़रुरत नहीं ! अपने पुराने शहर से सर्विस बंद कराइए और नए शहर में भी आपका पुराना नंबर आपका ही बना रहेगा !


आप किसी शहर से है और आपने अपने आधार कार्ड में अपना जो नंबर जोड़ रखा है अब वही नंबर बना रहेगा आप इस चिंता से भी विमुक्त होंगे !


यदि आप फ़ोन बदलते है तो अपने पुराने फ़ोन के साथ आपका डाटा खोने का डर भी नहीं रहेगा ! आपकी सिम के सारे नंबर आप अपने पुराने सर्विस प्रोवाइडर को मात्र एक एप्लीकेशन दे कर प्राप्त कर सकते हैं !


आप दूसरे प्रदेश में वहां का अच्छा नेटवर्क एवं वहां की सस्ते दाम वाली सर्विस को चुन सकते हैं !


इस योजना से सभी टेलीकॉम कंपनियों में भी अच्छी दरों पर पोस्टपेड और प्रीपेड सुविधाएं देने के लिए प्रतियोगिता बढ़ेगी !


हाँ इस योजना से कुछ इलाके जरूर दूरी बनाए रखेंगे जैसे जम्मू और कश्मीर, असम एवं उत्तर पूर्व राज्य ! एयरटेल के अनुसार जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व राज्यों में सुरक्षा कारणों से यह सुविधा नहीं लागू की जाएगी !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें